logo-image

अमेरिकी लेबर एजेंसी ने स्पेसएक्स पर कर्मचारियों को अवैध रूप से नौकरी से निकालने का लगाया आरोप

अमेरिकी लेबर एजेंसी ने स्पेसएक्स पर कर्मचारियों को अवैध रूप से नौकरी से निकालने का लगाया आरोप

Updated on: 04 Jan 2024, 12:00 PM

सैन फ्रांसिस्को:

यूएस नेशनल लेबर रिलेशंस बोर्ड (एनएलआरबी) ने स्पेसएक्स के खिलाफ शिकायत दर्ज की है, जिसमें कहा गया है कि सीईओ एलन मस्क की आलोचना करने के चलते कंपनी ने 8 कर्मचारियों को अवैध रूप से निकाल दिया है।

लेबर एजेंसी ने यह भी आरोप लगाया कि स्पेसएक्स ने काम करने वालों से पूछताछ की, निगरानी की और धमकी दी।

एनएलआरबी अब स्पेसएक्स के साथ समझौता करने की कोशिश करेगा और अगर यह विफल रहता है, तो एयरोस्पेस कंपनी को मार्च में अदालत की सुनवाई का सामना करना पड़ेगा।

लेबर एजेंसी ने दावा किया कि स्पेसएक्स ने कर्मचारियों के बीच मैसेज के स्क्रीनशॉट को पढ़कर और दिखाकर निगरानी की धारणा बनाई।

पिछले साल, स्पेसएक्स कर्मचारियों के एक ग्रुप ने ओपन लेटर लिखा कि कैसे मस्क का व्यवहार उनके लिए शर्मिंदगी का कारण बनता है।

ओपन लेटर में लिखा, सार्वजनिक क्षेत्र में एलन का व्यवहार हमारे लिए अक्सर शर्मिंदगी का कारण बनता है, खासकर हाल के हफ्तों में। हमारी टीमों और हमारे टैलेंट समूह को यह साफ करना महत्वपूर्ण है कि उनका मैसेज हमारे काम, हमारे मिशन या हमारे वैल्यू को प्रतिबिंबित नहीं करता है।

उस समय, बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि स्पेसएक्स ने उस फ्लाइट अटेंडेंट को 250,000 डॉलर का भुगतान किया था जिसका मस्क ने यौन उत्पीड़न किया था।

लेटर में कहा गया है कि स्पेसएक्स कर्मचारियों के रूप में हमसे अपेक्षा की जाती है कि हम स्थापित प्रक्रियाओं को चुनौती दें, एक टीम के रूप में आने वाली समस्याओं को हल करने के लिए इनोवेट करें और विफलताओं को सीखने के अवसरों के रूप में उपयोग करें।

पत्र में आरोप लगाया गया, लेकिन हमारी सभी तकनीकी उपलब्धियों के बावजूद, स्पेसएक्स कंपनी में समान प्राथमिकता के साथ विविधता, समानता और समावेशन को बढ़ावा देने के लिए इन सिद्धांतों को लागू करने में विफल रहती है, जिसके चलते दिक्कतें बनी रहती है।

एनएलआरबी अब स्पेसएक्स से 120 दिनों के लिए कर्मचारी अधिकारों के बारे में एक नोटिस पोस्ट करने और अपने द्वारा निकाले गए कर्मचारियों को माफी पत्र लिखने के लिए कह रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.