logo-image
लोकसभा चुनाव

यौन संक्रमण की रोकथाम के लिए एंटीबायोटिक जरूरी : यूएस सीडीसी

यौन संक्रमण की रोकथाम के लिए एंटीबायोटिक जरूरी : यूएस सीडीसी

Updated on: 04 Oct 2023, 04:20 PM

न्यूयॉर्क:

यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने बैक्टीरियल यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) की रोकथाम के लिए एक शक्तिशाली एंटीबायोटिक गोली की सिफारिश की है।

सीडीसी के प्रस्ताव में डॉक्टरों से क्लैमाइडिया, गोनोरिया और सिफलिस संक्रमण जैसे एसटीआई संक्रमणों के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए डॉक्सीसाइक्लिन (डॉक्सीसाइक्लिन पीईपी) के साथ पोस्ट-एक्सपोजर प्रोफिलैक्सिस (एचआईवी की दवाइयां) निर्धारित करने पर विचार करने का आह्वान किया गया।

प्रस्तावित दिशानिर्देश पुरुषों और ट्रांसजेंडर महिलाओं के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों पर लागू होते हैं। इन संक्रमणों के बढ़ते जोखिम वाली आबादी में एसटीआई की रोकथाम को संबोधित करने के लिए एक नए दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करते हैं।

सीडीसी ने अपनी मसौदा सिफारिशों में कहा, प्रस्तावित दिशानिर्देशों का उद्देश्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को बैक्टीरियल एसटीआई संक्रमण को रोकने के लिए डॉक्सीसाइक्लिन पीईपी के उपयोग के बारे में मार्गदर्शन प्रदान करना है।

सीडीसी के एचआईवी, वायरल हेपेटाइटिस, एसटीडी और टीबी रोकथाम के राष्ट्रीय केंद्र के प्रमुख जोनाथन मर्मिन ने कहा,एसटीआई महामारी को दूर करने के लिए हमारे लिए गेम-चेंजिंग इनोवेशन की आवश्यकता होगी। डॉक्सी-पीईपी दशक में एसटीआई के लिए हमारा पहला प्रमुख नया रोकथाम हस्तक्षेप है।

सीडीसी अब 16 नवंबर तक इच्छुक व्यक्तियों और संगठनों से प्रस्ताव पर सार्वजनिक टिप्पणी मांग रहा है।

उन्होंने कहा, हमें लगता है कि यह अभी सही कदम है, भले ही विज्ञान अभी भी विकसित हो रहा है।

यह कदम तब उठाया गया है जब अमेरिका में निसेरिया गोनोरिया (गोनोरिया का प्रेरक एजेंट), क्लैमाइडिया ट्रैकोमैटिस (क्लैमाइडिया का प्रेरक एजेंट), और ट्रेपोनेमा पैलिडम (सिफलिस का प्रेरक एजेंट) के कारण होने वाले एसटीआई के मामलों में वृद्धि देखी जा रही है।

डॉक्सीसाइक्लिन, एक व्यापक स्पेक्ट्रम टेट्रासाइक्लिन एंटीबायोटिक, का उपयोग मलेरिया और लाइम रोग जैसे संक्रमणों को रोकने के लिए एक्सपोजर से पहले या बाद में प्रोफिलैक्सिस के रूप में किया जाता है।

इस बीच, सीडीसी डॉक्सीसाइक्लिनपीईपी के वास्तविक दुनिया कार्यान्वयन को ट्रैक करने के लिए कई प्रयासों की योजना बना रही है, मर्मिन ने कहा, जिसमें दवा प्रतिरोध की निगरानी भी शामिल है।

मर्मिन ने कहा, विज्ञान में अंतराल को देखते हुए दीर्घकालिक निगरानी, ​​मूल्यांकन और अतिरिक्त अध्ययन हमारे लिए महत्वपूर्ण होंगे। संभावित जोखिमों के संबंध में कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न बने हुए हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.