logo-image

तुर्की महिला कप : भारत की एस्टोनिया पर जीत, महिला फुटबॉल के लिए बड़ा प्रोत्साहन

तुर्की महिला कप : भारत की एस्टोनिया पर जीत, महिला फुटबॉल के लिए बड़ा प्रोत्साहन

Updated on: 23 Feb 2024, 01:20 AM

अलान्या (तुर्की):

मनीषा कल्याण ने तुर्की महिला कप के पहले मैच में एस्टोनिया के खिलाफ भारतीय टीम की 4-3 की जीत से सुर्खियां बटोरीं, जिससे इतिहास की किताबों में एक नया पन्ना जुड़ गया, क्योंकि इससे पहले भारत ने महिला फुटबॉल में कभी किसी यूरोपीय देश को नहीं हराया था।

राष्ट्रीय महिला सीनियर टीम ने पहले कभी एस्टोनिया का सामना नहीं किया था और उन्हें हराने से तुर्की महिला कप में हांगकांग और कोसोवो के खिलाफ आगामी खेलों के लिए अतिरिक्त बढ़ावा मिला। टीम एक साल से लगातार हार के साथ अपनी फॉर्म से जूझ रही थी। इतने महीनों के बाद जीत हासिल करना सार्थक था, क्योंकि सभी ने मुस्कुराहट और हंसी के साथ जश्‍न मनाया और इस पल का भरपूर आनंद लिया।

मनीषा कल्याण ने गुरुवार को कहा, “यह वास्तव में अच्छा लगता है, और तीन अंक अर्जित करना हमारे लिए महत्वपूर्ण था। यह हमारे लिए अच्छी शुरुआत है और टीम कल की जीत से खुश भी है। धैर्य महत्वपूर्ण है, विशेषकर चुनौतीपूर्ण मैचों के दौरान, जब हमें लगता है कि स्कोर करना महत्वपूर्ण है। बीच-बीच में जब मेरे शॉट छूट जाते थे तो मुझे चिड़चिड़ाहट महसूस हो रही थी, लेकिन मुझे पता था कि मैं गोल करूंगी।“

उन्‍होंने कहा, “व्यक्तिगत रूप से मैं कभी भी अपने प्रदर्शन से संतुष्ट नहीं हूं। मुझे पता है कि मैं अपनी फिनिशिंग के साथ और अधिक क्लिनिकल हो सकता था और कुछ चूके हुए मौकों और गलत पासों से बच सकता था। मैं लक्ष्य के सामने अपनी सटीकता में सुधार करने और गोल करने में अधिक योगदान देने की कोशिश करूंगी।”

जब उनसे पूछा गया कि यूरोपीय टीम के खिलाफ जीत कितनी महत्वपूर्ण थी, तो उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि ज्यादातर लोग यूरोपीय फुटबॉल की श्रेष्ठता को पहचानते हैं, लेकिन ऐसी प्रतियोगिताओं में भाग लेना हमारी टीम के लिए एक अमूल्य अनुभव है। यह हमारा आत्मविश्‍वास बढ़ाता है और हमें भविष्य के खेलों में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करता है।

मनीषा ने कहा, “एक राष्ट्रीय टीम के रूप में हम अच्छी प्रगति कर रहे हैं। बिल्ड-अप प्ले से लेकर फिनिशिंग और पासिंग तक हमारा सामूहिक प्रदर्शन कल उतना अच्छा नहीं था, लेकिन हम अपनी गलतियों से सीखने और अपनी खेल शैली को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा, पहले कई मैच खेलने और अपनी हार से सीखने के बाद हम इस टूर्नामेंट को जीतने के महत्व को समझते हैं। हमारे अंदर हर मैच जीतने की आग हमेशा जलती रहती है।

मनीषा, जो साइप्रस के फर्स्ट डिवीजन क्लब अपोलोन लेडीज़ के लिए फारवर्ड के रूप में खेलती हैं, यूरोपीय टीमों की खेल शैली से अच्छी तरह परिचित हैं, उन्होंने कहा, मेरे क्लब में खेलने की शैली एस्टोनिया के खिलाफ हमने जो देखी उससे अलग है। हालांकि, यह बदलाव मूल्यवान था। मेरे लिए, मुझे अधिक अनुभव और सीखने के अवसर प्रदान करना।

दूसरे गोल में योगदान देने वाली इंदुमति काथिरेसन का भी मानना है कि कल के प्रदर्शन के बाद टीम का आत्मविश्‍वास ऊंचा हुआ।

उन्‍होंने कहा, “मैच जीतने से हमें हांगकांग और कोसोवो के खिलाफ अगले मैच जीतने का आत्मविश्वास मिला है। मैच सुचारु रूप से चला, पूरी टीम ने एक इकाई के रूप में एकजुट होकर प्रदर्शन किया, जिससे डिफेंडिंग मिडफील्डर होने के बावजूद मुझे स्कोर करने का मौका मिला।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.