logo-image

फेसबुक पोस्ट पर छात्रा को धमकी मिलने के बाद असम विश्वविद्यालय के परीक्षा अधिकारी को छुट्टी पर भेजा

फेसबुक पोस्ट पर छात्रा को धमकी मिलने के बाद असम विश्वविद्यालय के परीक्षा अधिकारी को छुट्टी पर भेजा

Updated on: 16 Sep 2023, 02:50 PM

गुवाहाटी:

सिलचर में असम विश्वविद्यालय के अधिकारियों द्वारा एक छात्रा को उसके फेसबुक पोस्ट पर धमकी दिए जाने के बाद, संस्थान के परीक्षा नियंत्रक (सीओई) सुप्रबीर दत्ता रॉय को छुट्टी पर भेज दिया गया।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने शुक्रवार को विश्वविद्यालय परिसर में एक बड़ा विरोध-प्रदर्शन शुरू किया, जिसमें परीक्षा आयोजित करने में उनके काम में अक्षमता का हवाला देते हुए और उनके कामकाज के तरीके पर सवाल उठाने के लिए एक छात्र को स्नातक का परिणाम रोकने की धमकी देने का हवाला देते हुए उन्हें उनके पद से हटाने की मांग की गई।

विरोध प्रदर्शन के दौरान राज्य के बराक घाटी क्षेत्र के विभिन्न कॉलेजों के कम से कम 2,000 छात्र विश्वविद्यालय परिसर में एकत्र हुए।

उन्होंने आरोप लगाया कि परीक्षा विभाग समय पर परिणाम घोषित करने में असमर्थ था, परिणाम घोषित होने से पहले मार्कशीट लीक हो गई थी और सीओई ने एक स्नातक छात्र के खिलाफ कॉलेज प्राधिकरण को धमकी भरे पत्र भेजे थे।

सिलचर के गुरुचरण कॉलेज की छात्रा प्रियंका दत्ता ने इस साल जून में स्नातक की अंतिम परीक्षा दी थी।

वह कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में शामिल हुईं और गुवाहाटी में कॉटन यूनिवर्सिटी में मास्टर्स कोर्स की पढ़ाई के लिए स्थान हासिल किया।

हालांकि, उनका मूल संस्थान असम विश्वविद्यालय आज तक परिणाम घोषित करने में विफल रहा।

इसके कारण दत्ता को कॉटन यूनिवर्सिटी में एडमिशन गंवाना पड़ा।

घटना से निराश छात्रा ने 9 अगस्त को फेसबुक पर एक लंबा पोस्ट लिखा और निर्धारित समय पर परिणाम घोषित नहीं कर पाने के लिए विश्वविद्यालय की आलोचना की।

जवाब में, दत्ता रॉय ने गुरुचरण कॉलेज प्राधिकरण को दो पत्र भेजकर दत्ता के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए कहा।

छात्रा के परीक्षा रोल नंबर का उल्लेख करते हुए, दत्ता रॉय ने पत्र में कहा कि यदि कॉलेज प्राधिकरण छात्रा के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं करता है, तो उसके स्नातक परीक्षा परिणाम रोक दिए जाएंगे।

असम विश्वविद्यालय के कुलपति राजीव मोहन पंत ने आंदोलनकारी छात्रों से मुलाकात की और उन्हें समझाने की कोशिश की।

मामले की जांच चल रही है और अगर कोई दोषी पाया गया, तो संबंधित व्यक्ति को कानून के अनुसार दंडित किया जाएगा।

हालांकि, जब छात्रों ने आरोप लगाया कि दत्ता रॉय जांच को प्रभावित करने की कोशिश कर सकते हैं, तो कुलपति ने कहा कि परीक्षा नियंत्रक को एक सप्ताह की छुट्टी पर भेजा गया था और विश्वविद्यालय प्रशासन को उम्मीद है कि इस बीच जांच समिति की रिपोर्ट आ जाएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.