logo-image

इजरायल सरकार को फिलहाल सिर्फ बंधकों को छुड़ाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए (इजरायल से आईएएनएस की रिपोर्ट)

इजरायल सरकार को फिलहाल सिर्फ बंधकों को छुड़ाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए (इजरायल से आईएएनएस की रिपोर्ट)

Updated on: 20 Nov 2023, 11:05 PM

तेल अवीव:

विश्‍व बाल दिवस (20 नवंबर) के दिन एक इजरायली महिला ने अपने भतीजे और भतीजियों को याद किया, जिनका अपहरण कर लिया गया है और वे इस समय आतंकवादी संगठन हमास के कब्‍जे में हैं।

लिमोर सेला ब्रोयडे के परिवार के आठ करीबी सदस्य हमास के कब्‍जे में हैं। उन्‍होंने आईएएनएस के साथ बातचीत के दौरान अपने परिवार के सदस्यों के बारे में बात की, जो हमास की गिरफ्त में हैं।

जिन लोगों को हमास ने बंधक बनाया है, उनमें शोशन हरन (68), उनके पति अवशालोम हरन (67), उनकी बेटी आदि (38) जो एक मनोवैज्ञानिक हैं, उनके पति, ताल और उनके दो बच्चे, याहेल नेरी (3) और नवेह ( 8)।

अवशालोम हरन की बहन शेरोन एविगडोरी जो एक विशेष आवश्यकता मनोवैज्ञानिक हैं और उनकी 12 वर्षीय बेटी नोआम हमास की गिरफ्त में हैं।

बातचीत के कुछ अंश :

आईएएनएस : बंधकों को जल्द ही रिहा किए जाने की खबरें हैं, आपकी टिप्पणी?

लिमोर : हर दूसरे दिन ऐसी खबरें आती हैं। यह मनोवैज्ञानिक युद्ध जैसा लगता है। जब तक हम अपने प्रियजन को वापस घर नहीं देख लेते, हमें इन खबरों पर भरोसा नहीं होगा।

आईएएनएस : क्या इजरायल सरकार ने बंधकों के मुद्दे को ठीक से उठाया है?

लिमोर : जब तक 240 लोग अभी भी गाजा में हैं, (मुझे संदेह है) नहीं, वे नहीं हैं। हमें लगता है कि प्राथमिकताएं बदलनी चाहिए। एकमात्र लक्ष्य उन्हें घर वापस लाना है। बाकी सब बाद में देखा जाएगा।

आईएएनएस : दुनिया ने आप लोगों पर हुए आघात पर कैसे प्रतिक्रिया दी है?

लिमोर: हमने ऐसी चरम सीमा कभी नहीं देखी। 7 अक्टूबर को जो कुछ हुआ, उसके बारे में हम बहुत सारी फर्जी खबरें देखते हैं। 1,200 से अधिक लोगों की हत्या कर दी गई, कुछ को उनके घरों में, उनके बच्चों के सामने... 240 लोगों को एक आतंकवादी संगठन द्वारा बंधक बना लिया गया। दुनिया को समझने की जरूरत है। इसका संघर्ष से कोई लेना-देना नहीं है और सब कुछ मानवीय अपराध से जुड़ा है।

आईएएनएस : क्या यहूदी समुदाय को दुनियाभर में निशाना बनाया जा रहा है?

लिमोर : ऐसा ही है। हम दुनियाभर में अपने समुदायों से भयानक बातें सुनते हैं।

आईएएनएस : इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्री बेन-गिवर ने कहा है कि बंधकों की हिरासत के मुद्दे को देखते हुए गाजा को ईंधन नहीं दिया जाना चाहिए था। आपकी टिप्पणियां?

लिमोर : यह एक जटिल मुद्दा है। अतीत हमें दिखाता है कि हमास अपनी आतंकवादी गतिविधियों का समर्थन करने के लिए गाजा में नागरिकों से संसाधन ले रहा है।

आईएएनएस : क्या आपको लगता है कि मुख्य आकर्षण केवल आईडीएफ आक्रमण और फिलिस्तीनियों की मौत पर है? क्या 7 अक्टूबर के हमास नरसंहार को जानबूझकर छुपाने की कोशिश की जा रही है?

लिमोर : मुख्य आकर्षण हमास के युद्ध अपराध और मानवीय अपराध होने चाहिए। हमारे बच्चों को घर वापस लाया जाना चाहिए। दुनिया को इस उद्देश्य का समर्थन करने के लिए अपनी शक्ति में कुछ भी करना होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.