logo-image

पंजाब में लश्कर-ए-तैयबा समर्थित आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़

पंजाब में लश्कर-ए-तैयबा समर्थित आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़

Updated on: 14 Oct 2023, 05:25 PM

चंडीगढ़:

पंजाब पुलिस ने केंद्रीय एजेंसियों के साथ एक संयुक्त अभियान में दो आतंकियों की गिरफ्तारी के साथ लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के समर्थित आतंकवादी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है।

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गौरव यादव ने शनिवार को कहा कि सुरक्षाबलों की इस कार्रवाई से सीमावर्ती राज्य में संभावित आतंकवादी हमले विफल हो गए हैं।

आतंकी मॉड्यूल को लश्कर-ए-तैयबा का सक्रिय सदस्य फिरदौस अहमद भट्ट संभाल रहा है। गिरफ्तार किए गए लोगों की पहचान जम्मू-कश्मीर के उजैर उल हक और राज मोहम्मद अंदलीब के रूप में की गई है।

पुलिस ने उनके कब्जे से दो आईईडी, दो हथगोले, एक 30 बोर पिस्तौल के साथ दो मैगजीन, 24 कारतूस, आठ डेटोनेटर, एक टाइमर स्विच और चार बैटरी भी बरामद की है।

डीजीपी यादव ने कहा कि खुफिया जानकारी के बाद कि पंजाब सीमा का इस्तेमाल लश्कर-ए-तैयबा द्वारा हथियारों और विस्फोटकों की बड़ी खेप की तस्करी के लिए किया जा रहा है, और उनके दो सदस्यों द्वारा कैथू नंगल के इलाके में खेप को पुन प्राप्त करने की उम्मीद है, पुलिस ने केंद्रीय के साथ समन्वय में एजेंसियों ने इलाके में एक विशेष अभियान चलाया और दोनों आरोपियों को हथियारों की खेप के साथ पकड़ लिया।

उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच से पता चला है कि आरोपियों को फिरदौस अहमद भट्ट द्वारा एक आतंकवादी संगठन में भर्ती किया गया था। आतंकवादी संगठन शांति और सद्भाव को बिगाड़ने के लिए जम्मू-कश्मीर और पंजाब में रणनीतिक महत्व के स्थानों और प्रमुख हस्तियों को निशाना बनाने के लिए उनका इस्तेमाल करने की योजना बना रहा था।

डीजीपी ने आगे कहा कि दोनों आरोपी विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से भट्ट के साथ लगातार संपर्क में थे। गुरुवार को उसने उन्हें हथियारों की खेप इकट्ठा करने और कश्मीर घाटी में लाने के लिए अमृतसर भेजा था।

सहायक महानिरीक्षक सुखमिंदर सिंह मान ने कहा कि यह भी पता चला है कि आरोपी उजैर उल हक, जो भट्ट का रिश्तेदार है, उसे पहले कुलगाम जिले में पथराव से संबंधित दो मामलों में गिरफ्तार किया गया था। जबकि राज मोहम्मद अंदलीब का कोई पिछला आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है।

उन्होंने कहा कि लश्कर-ए-तैयबा के पूरे आतंकी नेटवर्क का पता लगाने के लिए आगे की जांच की जा रही है, साथ ही खेप के स्रोत का पता लगाने के भी प्रयास किए जा रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.