logo-image

स्टारलिंक इंटरनेट सेवा से अब कोई घाटा नहीं : एलन मस्क

स्टारलिंक इंटरनेट सेवा से अब कोई घाटा नहीं : एलन मस्क

Updated on: 03 Nov 2023, 09:20 PM

सैन फ्रांसिस्को:

किफायती अंतरिक्ष इंटरनेट सेवा स्टारलिंक को अब कोई घाटा नहीं हो रहा है और यह अब ब्रेक इवन पर आ गया है। एलन मस्क ने ये घोषणा की है।

पिछले साल स्पेसएक्स के सीईओ ने कहा था कि स्टारलिंक को हर महीने करीब 20 मिलियन डॉलर का नुकसान हो रहा है।

मस्क ने कहा, “मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि स्पेसएक्स के स्टारलिंक ने नकदी प्रवाह का संतुलनहासिल कर लिया है। एक महान टीम का शानदार काम।”

अरबपति ने एक्स पर पोस्ट किया, अब सभी सक्रिय उपग्रहों में स्टारलिंक भी है और अगले साल तक पृथ्वी से सभी उपग्रहों में से अधिकांश को लॉन्च करेगा।

सैटेलाइट इंटरनेट सेवा, जिसके जल्द ही बढ़ते भारतीय इंटरनेट बाजार में प्रवेश करने की संभावना है, ने पिछले साल 1.4 बिलियन डॉलर का राजस्व अर्जित किया।

रिपोर्ट के अनुसार, यह 2021 में 222 मिलियन डॉलर से अधिक है, लेकिन अपने अनुमान से 11 बिलियन डॉलर कम है।

वर्तमान में लगभग 5,000 स्टारलिंक उपग्रह लो-अर्थ कक्षा में काम कर रहे हैं। इसे 37,000 से अधिक करने की योजना है।

मस्क द्वारा संचालित एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स का लक्ष्य प्रति माह 12 लॉन्च या तीन दिनों से कम समय में एक लॉन्च करना है।

उपग्रह-आधारित सेल फोन सेवा का समर्थन करने के लिए कई और स्टारलिंक उपग्रहों को अंतरिक्ष में स्थापित करने का टारगेट है, जो अगले साल टेक्स्टिंग सेवा के रूप में लॉन्च होने वाली है, जिसमें आवाज और डेटा कथित तौर पर 2025 और उसके बाद आने वाले हैं।

पिछले साल, स्पेसएक्स ने 61 मिशन लॉन्च किए थे और पिछले 12 महीनों में, स्पेसएक्स ने 88 से अधिक रॉकेट लॉन्च किए हैं, साथ ही कंपनी के बहुत बड़े स्टारशिप रॉकेट की मंगल ग्रह पर एक परीक्षण उड़ान भी लॉन्च की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.