logo-image

ब्रिटिश पीएम सुनक की अनुकूलता रेटिंग अब तक के सबसे निचले स्तर पर

ब्रिटिश पीएम सुनक की अनुकूलता रेटिंग अब तक के सबसे निचले स्तर पर

Updated on: 14 Dec 2023, 09:35 AM

लंदन:

विवादास्पद रवांडा नीति विवाद के बीच ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक की नेट अनुकूलता रेटिंग गिरकर अब तक की सबसे खराब हो गई है। एक नए सर्वेक्षण से पता चलता है कि 70 प्रतिशत लोग सुनक के प्रति प्रतिकूल दृष्टिकोण रखते हैं।

रवांडा बिल पर सुनक के महत्वपूर्ण वोट जीतने से ठीक पहले किए गए यूजीओवी सर्वेक्षण के अनुसार, केवल 21 प्रतिशत लोगों ने उनके बारे में अनुकूल राय दी।

सर्वेक्षण में कहा गया है, इससे प्रधानमंत्री को उनका अब तक का सबसे कम शुद्ध अनुकूलता स्कोर नवंबर के अंत से 10 अंक की गिरावट -49 मिलता है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि वर्तमान प्रधान मंत्री अब बोरिस जॉनसन की तरह ही अलोकप्रिय हो गए हैं।

जॉनसन के इस्तीफे के समय, यूजीओवी ने पूर्व प्रधान मंत्री के लिए अनुकूलता रेेेेटिंग ग-53 दर्ज किया था, हालांकि अभी भी लिज़ ट्रस के -70 जितना बुरा नहीं है।

इसी तरह, 2019 में कंजर्वेटिव मतदाताओं ने उस पार्टी के नेता के बारे में अधिक नकारात्मक दृष्टिकोण प्रकट किया, जिसका उन्होंने चार साल पहले समर्थन किया था, जो प्रधान मंत्री के लिए एक और नया निचला स्तर था।

रिकॉर्ड किए गए 56 प्रतिशत ने नकारात्मक राय व्यक्त की, जबकि 40 प्रतिशत ने सर्वेक्षणकर्ताओं के साथ सकारात्मक विचार साझा किया।

इस बीच, सुनक को मंगलवार को कुछ राहत मिली, क्योंकि हाउस ऑफ कॉमन्स ने सरकार के रवांडा बिल को सैद्धांतिक रूप से मंजूरी देने के लिए 313-269 वोट दिए और इसे आगे की जांच के लिए भेज दिया।

2022 में तत्कालीन प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन द्वारा सहमत रवांडा योजना, प्रवासियों को छोटी नावों या इन्फ्लेटेबल डिंगियों में चैनल के पार लगभग 32 किमी की खतरनाक यात्रा करने से रोकने का प्रयास करती है।

योजना के तहत, जो कोई भी 1 जनवरी, 2022 के बाद अवैध रूप से ब्रिटेन पहुंचा, उसे लगभग 6,400 किमी दूर रवांडा भेजे जाने का सामना करना पड़ा।

जून 2022 में पहली निर्वासन उड़ान को यूरोपीय मानवाधिकार न्यायालय के आदेश द्वारा रोक कर दिया गया था।

यह योजना सुनक के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रधानमंत्री बनने के बाद उन्होंने नावों को रोकने को अपनी शीर्ष पांच प्राथमिकताओं में से एक बताया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.