logo-image

जम्मू-कश्मीर में गणतंत्र दिवस समारोह शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न

जम्मू-कश्मीर में गणतंत्र दिवस समारोह शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न

Updated on: 26 Jan 2024, 01:30 PM

जम्मू/श्रीनगर:

75वें गणतंत्र दिवस समारोह शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू के एमए स्टेडियम में आयोजित मुख्य समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और सलामी ली।

इससे पहले, उपराज्यपाल ने राष्ट्र की सेवा में अपने प्राण न्यौछावर करने वाले शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए जम्मू में बलिदान स्तंभ पर पुष्पांजलि अर्पित की।

बाद में, सिन्हा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और जम्मू के एम.ए.स्टेडियम में परेड की सलामी ली।

सीएपीएफ, स्थानीय पुलिस, होम गार्ड और स्कूली बच्चों की चतुराई भरी टुकड़ियों ने मंच के पास से मार्च किया, जहां सिन्हा ने सलामी ली।

उपराज्यपाल ने देश के 75वें गणतंत्र दिवस पर लोगों को शुभकामनाएं दीं और कहा कि देश अपने शहीदों को कभी नहीं भूलेगा जिन्होंने देश की संप्रभुता और अखंडता की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए।

उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र शासित प्रदेश में पर्यटन से संबंधित गतिविधि के हर क्षेत्र में हुए महान परिवर्तन की भी बात की।

उन्होंने कहा कि कश्मीर में बंद, पथराव और सड़क पर हिंसा के दिन खत्म हो गए हैं और विकास की सुबह ने आम आदमी को लाभ देना शुरू कर दिया है।

घाटी में गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह श्रीनगर के बख्शी स्टेडियम में हुआ, जहां उपराज्यपाल के सलाहकार आरआर भटनागर ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली।

जम्मू और श्रीनगर में मुख्य समारोह स्थलों की सुरक्षा के लिए अचूक सुरक्षा व्यवस्था की गई थी।

इन समारोहों में जनता की अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी, जबकि घाटी में कहीं भी सार्वजनिक सभा और मोबाइल फोन पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया था।

पुलिस, अर्धसैनिक बलों, होम गार्ड और स्कूली बच्चों की आकर्षक पोशाक वाली टुकड़ियों ने श्रीनगर में परेड में हिस्सा लिया।

मुख्य समारोह के बाद जम्मू-कश्मीर के दो क्षेत्रों की विविधता में एकता को दर्शाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए।

जम्मू-कश्मीर के अन्य सभी जिला मुख्यालयों पर भी गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित किए गए।

आज के समारोह के दौरान यूटी में कहीं भी कोई अप्रिय घटना नहीं हुई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.