logo-image

विवादास्पद चुनावों के बीच पाकिस्‍तान से सोशल मीडिया में रुकावट की खबरें आईं

विवादास्पद चुनावों के बीच पाकिस्‍तान से सोशल मीडिया में रुकावट की खबरें आईं

Updated on: 10 Feb 2024, 09:35 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान में उपयोगकर्ताओं और इंटरनेट निगरानीकर्ताओं द्वारा शनिवार को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) में देशव्यापी रुकावट की सूचना दी गई। यह बात एक मीडिया रिपोर्ट में कही गई है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, वैश्विक इंटरनेट निगरानी संस्था नेटब्लॉक्स ने कहा कि यह घटना इंटरनेट और मोबाइल नेटवर्क ब्लैकआउट के तहत हुए विवादास्पद चुनावों के बाद राजनीतिक उथल-पुथल के बीच हुई है।

पाकिस्तान में गुरुवार को मतदान प्रक्रिया के दौरान देशभर में इंटरनेट और सेल्युलर फोन सेवाएं बंद रहीं और अधिकारियों ने एक दिन पहले हुई हिंसा के मद्देनजर इस कदम को कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए जरूरी ठहराया।

हालांकि, एमनेस्टी इंटरनेशनल ने इंटरनेट निलंबन की निंदा की। साथ ही, विशेषज्ञों और राजनीतिक हितधारकों, विशेष रूप से पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) ने इसे लोगों के अधिकारों पर हमला करार दिया। पीटीआई अपने चुनावी अभियान के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बहुत निर्भर रही है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, 8 फरवरी के आम चुनावों से पहले पाकिस्तान को कई इंटरनेट व्यवधानों और धीमेपन का सामना करना पड़ा। अंतरिम सरकार ने व्यवधानों को तकनीकी गड़बड़ियां बताया।

हालांकि, शनिवार को ही इससे पहले विदेश कार्यालय ने इस बात से इनकार किया था कि मतदान के दिन व्यापक पैमाने पर इंटरनेट में कोई व्यवधान हुआ था।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के मुताबिक, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सभी इंटरनेट शटडाउन पीटीआई द्वारा आयोजित वर्चुअल कार्यक्रमों के साथ मेल खाते हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.