logo-image

आरबीआई का 2024-25 के लिए जीडीपी में सात प्रतिशत वृद्धि का अनुमान

आरबीआई का 2024-25 के लिए जीडीपी में सात प्रतिशत वृद्धि का अनुमान

Updated on: 05 Apr 2024, 01:15 PM

मुंबई:

आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को कहा कि 2024-25 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि 7 प्रतिशत रहने का अनुमान है। इसी अवधि के लिए मुद्रास्फीति का अनुमान 4.5 प्रतिशत है।

चालू वित्त वर्ष के लिए पहली मौद्रिक नीति समीक्षा काे जारी करते हुए दास ने कहा, राजकोषीय सुदृढ़ीकरण और जीडीपी की तेज वृद्धि के कारण भारत एक अलग तस्वीर पेश कर रहा है। घरेलू आर्थिक गतिविधियों का विस्तार तेजी से जारी है। लगातार तीसरे वर्ष जीडीपी की वृद्धि सात प्रतिशत या उससे अधिक का अनुमान है।

आरबीआई गवर्नर ने कहा,पिछले साल दिसंबर में 5.7 प्रतिशत के मुकाबले इस साल जनवरी और फरवरी के दौरान मुद्रास्फीति घटकर 5.1 प्रतिशत पर आ गई। इसे चार प्रतिशत तक लाने का लक्ष्य है।

केंद्रीय बैंक का लक्ष्य चालू वित्तीय वर्ष की पहली, दूसरी, तीसरी व चौथी तिमाही में मुद्रास्फीति की दर क्रमशः 4.9 प्रतिशत, 3.8 प्रतिशत, 4.6 प्रतिशत और 4.5 प्रतिशत तक सीमित करना है। मानसून सामान्य मानते हुए मौद्रिक प्राधिकरण ने क्रमशः 5 प्रतिशत, 4 प्रतिशत, 4.6 प्रतिशत और 4.7 प्रतिशत मुद्रास्फीिति का अनुमान लगाया है।

दास ने बताया कि दो साल पहले अप्रैल 2022 में मुद्रास्फीति 7.8 पर पहुंच गई थी। लेकिन अब बदलाव हो रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.