logo-image

आरबीआई का 2024-25 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7 प्रतिशत रहने का अनुमान

आरबीआई का 2024-25 के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 7 प्रतिशत रहने का अनुमान

Updated on: 08 Feb 2024, 01:00 PM

मुंबई:

आरबीआई ने 2024-25 के लिए भारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि 7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है, क्योंकि उसे उम्मीद है कि विकास की गति अगले वित्तीय वर्ष में भी जारी रहेगी, जबकि सामान्य मानसून को देखते हुए मुद्रास्फीति घटकर 4.5 प्रतिशत पर आ जाएगी। .

पहली तिमाही के लिए 7.2 प्रतिशत, दूसरी के लिए 6.8 प्रतिशत, तीसरी के लिए 7.0 प्रतिशत और चौथी के लिए 6.9 प्रतिशत विकास का अनुमान लगाया गया है।

आरबीआई ने एक बयान में कहा, रबी की बुआई में सुधार, विनिर्माण में निरंतर लाभप्रदता और सेवाओं के अंतर्निहित लचीलेपन से 2024-25 में आर्थिक गतिविधियों को समर्थन मिलना चाहिए।

मांग पक्ष के प्रमुख चालकों में, घरेलू खपत में सुधार की उम्मीद है, जबकि निजी पूंजीगत व्यय चक्र में सुधार, व्यावसायिक भावनाओं में सुधार, बैंकों और कॉरपोरेट्स की स्वस्थ बैलेंस शीट के कारण निश्चित निवेश की संभावनाएं उज्ज्वल बनी हुई हैं; और आरबीआई के अनुसार पूंजीगत व्यय पर सरकार का जोर जारी है।

इसमें कहा गया है कि वैश्विक व्यापार के दृष्टिकोण में सुधार और वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला में बढ़ते एकीकरण से शुद्ध बाहरी मांग को समर्थन मिलेगा।

हालांकि, भू-राजनीतिक तनाव, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय बाजारों में अस्थिरता और भू-आर्थिक विखंडन से उत्पन्न विपरीत परिस्थितियों को दृष्टिकोण के लिए जोखिम के रूप में देखा जाता है।

आरबीआई को अगले वित्तीय वर्ष में मुद्रास्फीति धीमी होने का अनुमान है। अगले साल सामान्य मानसून मानते हुए, 2024-25 के लिए सीपीआई मुद्रास्फीति 4.5 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.