logo-image

आरबीआई ने सिटीबैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडियन ओवरसीज बैंक पर 10.34 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

आरबीआई ने सिटीबैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, इंडियन ओवरसीज बैंक पर 10.34 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया

Updated on: 24 Nov 2023, 09:40 PM

मुंबई:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकिंग मानदंडों के उल्लंघन के लिए शुक्रवार को सिटी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और इंडियन ओवरसीज बैंक पर कुल 10.34 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया।

आरबीआई ने कहा कि जमाकर्ता शिक्षा और जागरूकता निधि योजना से संबंधित मानदंडों और वित्तीय सेवाओं की आउटसोर्सिंग पर आचार संहिता और केवाईसी मानदंडों का पालन न करने के लिए सिटीबैंक एनए पर 5 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा पर बड़े आम एक्सपोजर के केंद्रीय भंडार के निर्माण और अन्य से संबंधित कुछ निर्देशों के उल्लंघन के लिए 4.34 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है।

ऋण और अग्रिम से संबंधित निर्देशों के उल्लंघन के लिए सरकारी स्वामित्व वाले इंडियन ओवरसीज बैंक पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया।

आरबीआई ने यह भी स्पष्ट किया कि तीनों बैंकों पर जुर्माना नियामक अनुपालन में कमियों पर आधारित है और इसका उनके ग्राहकों के साथ किए गए किसी भी लेनदेन या समझौते की वैधता पर कोई असर नहीं पड़ता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.