logo-image

रामास्वामी एच-1बी वीजा प्रणाली को खत्‍म करना चाहते हैं : रिपोर्ट

रामास्वामी एच-1बी वीजा प्रणाली को खत्‍म करना चाहते हैं : रिपोर्ट

Updated on: 17 Sep 2023, 10:00 AM

वाशिंगटन:

बहुप्रतीक्षित एच-1बी वीजा प्रणाली को गिरमिटिया दासता बताते हुए भारतीय-अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार विवेक रामास्वामी ने 2024 में सत्ता में आने पर इसेे खत्‍म करने की बात कही है। यह जानकारी पोलिटिको ने दी।

अपनी फार्मा कंपनी के लिए उच्च-कुशल पेशेवरों को नियुक्त करने के लिए स्वयं इस प्रणाली का 29 बार उपयोग कर चुके रामास्वामी ने कहा कि अस्थायी कर्मचारी वीजा प्रणाली इसमें शामिल सभी लोगों के लिए खराब है, और अमेरिका को इस प्रकार के प्रवासन को खत्म करने की जरूरत है।

पोलिटिको ने 38 वर्षीय उद्यमी के हवाले से कहा, “लॉटरी प्रणाली को वास्तविक योग्यता प्रवेश द्वारा हटाने की आवश्यकता है। यह गिरमिटिया दासता का एक रूप है, जो केवल उस कंपनी को लाभ पहुंचाता है जिसने एच-1बी आप्रवासी को प्रायोजित किया था। मैं इसे खत्‍म कर दूंगा।

केरल के अप्रवासी माता-पिता से जन्मे रामास्वामी ने कहा, “जो लोग परिवार के सदस्यों के रूप में आते हैं, वे योग्यता आधारित अप्रवासी नहीं हैं, जो इस देश में कौशल-आधारित योगदान देते हैं।”

रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी नागरिकता और आव्रजन सेवाओं ने 2018 से 2023 तक एच-1बी वीजा के तहत कर्मचारियों को नियुक्त करने के लिए रामास्वामी की पूर्व कंपनी, रोइवेंट साइंसेज के 29 आवेदनों को मंजूरी दी।

अमेरिका स्थित गैर-लाभकारी संस्था, इमिग्रेशन वॉयस ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर लिखा, वर्तमान में एच1बी वीज़ा पर ग्रीन कार्ड बैकलॉग में फंसे सदस्यों के सबसे बड़े संगठन के रूप में, हम विवेेक रामास्‍वामी और सच बोलने के इच्छुक अन्य लोगों से पूरी तरह सहमत हैं। एच1बी वीज़ा, वास्तव में, अनुबंधित दासता है, जो केवल उस कंपनी को लाभ पहुंचाती है, जो वीज़ा प्रायोजित करती है, लेकिन यह बाकी सभी के लिए बुरा है। हम सहमत हैं, यह एच1बी को खत्म करने का समय है।

यह कहते हुए कि रामास्वामी ने अपने प्रतिबंधवादी आव्रजन नीति एजेंडे के लिए सुर्खियां बटोरी हैं, पोलिटिको ने कहा कि उनकी बयानबाजी कई बार राष्‍ट्रपति के अन्य उम्मीदवारों की तुलना में आगे बढ़ गई है, क्योंकि वह एच -1 बी कार्यकर्ता वीजा जैसे लॉटरी-आधारित वीजा की मांग करते हैं। इसे मेरिटोक्रेटिक प्रवेश से प्रतिस्थापित किया जाए।

उन्होंने यह भी कहा है कि वह बिना दस्तावेज वाले आप्रवासियों के अमेरिका में जन्मे बच्चों को निर्वासित कर देंगे।

गौरतलब है क‍ि एच-1बी वीजा अमेरिका में कंपनियों और अन्य नियोक्ताओं को उन व्यवसायों में अस्थायी रूप से विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करने की अनुमति देता है, जिनके लिए अत्यधिक विशिष्ट ज्ञान के सैद्धांतिक और व्यावहारिक अनुप्रयोग और विशिष्ट विशेषज्ञता में स्नातक की डिग्री या उच्चतर या इसके समकक्ष की आवश्यकता होती है।

हर साल अमेरिका सभी के लिए 65 हजार एच-1बी वीजा देता है और उन्नत अमेरिकी डिग्री वाले लोगों के लिए 20 हजार वीजा देता है।

अमेरिकी सरकार के अनुसार, एच-1बी वीजा के सबसे बड़े लाभार्थी भारतीय हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.