logo-image

आतिशी ने आनंद विहार फ्लाईओवर का काम समय पर पूरा करने का अल्टीमेटम दिया

आतिशी ने आनंद विहार फ्लाईओवर का काम समय पर पूरा करने का अल्टीमेटम दिया

Updated on: 06 Dec 2023, 03:55 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) मंत्री आतिशी ने बुधवार सुबह निर्माणाधीन आनंद विहार फ्लाईओवर का दौरा किया और परियोजना की प्रगति पर असंतोष व्यक्त किया।

साइट का निरीक्षण करने वाली आतिशी ने देरी के लिए अधिकारियों की खिंचाई की और अप्रैल तक फ्लाईओवर का काम पूरा करने का अल्टीमेटम दिया।

आतिशी ने पूर्वी दिल्ली की ट्रैफिक को कम करने में फ्लाईओवर की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया और चेतावनी दी कि इसमें और देरी बर्दाश्त नहीं होगी।

उन्होंने अधिकारियों को जनशक्ति और मशीनों को दोगुना करके निर्माण में तेजी लाने का निर्देश दिया और साप्ताहिक प्रगति रिपोर्ट की मांग की।

आतिशी ने निरीक्षण के दौरान कहा, केजरीवाल सरकार जरूरी परियोजनाओं में इस तरह की देरी बर्दाश्त नहीं करेगी।

उन्होंने दैनिक यात्रियों पर पड़ने वाले प्रतिकूल प्रभाव पर प्रकाश डाला और अधिकारियों को परियोजना को जल्द पूरा करने के लिए जरूरी उपाय करने का निर्देश दिया।

आतिशी ने अधिकारियों को तय समय सीमा तक फ्लाईओवर पूरा नहीं होने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। उन्होंने पीडब्ल्यूडी अधिकारियों से भविष्य की परियोजनाओं में देरी को रोकने के लिए अपनी योजना, निगरानी और मूल्यांकन प्रणाली को बढ़ाने का आग्रह किया।

निर्माण अपडेट के अलावा, आतिशी ने चल रहे काम के दौरान सड़क पर बेहतर यातायात प्रबंधन की आवश्यकता पर जोर दिया। छह लेन वाले लगभग 1,440 मीटर लंबे निर्माणाधीन फ्लाईओवर का उद्देश्य रामप्रस्थ कॉलोनी, विवेक विहार और श्रेष्ठ विहार जैसे प्रमुख बिंदुओं पर ट्रैफिक की भीड़ को कम करना है।

आगामी फ्लाईओवर की विशेषताओं में दो ऊपर-नीचे रैंप, एक साइकिल लेन और एक बहु-उपयोगिता क्षेत्र का निर्माण शामिल है।

इस परियोजना से दो ट्रैफिक सिग्नल खत्म होने का अनुमान है, जिससे अनुमानित 1.48 लाख दैनिक यात्रियों को लाभ होगा।

निर्माण पूरा होने पर, फ्लाईओवर से ड्राइवरों को प्रति यात्रा लगभग 11.07 मिनट की बचत होने की उम्मीद है, जिसके परिणामस्वरूप 42,700 मानव-घंटे की दैनिक बचत होगी।

इसके अलावा, कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में 1.50 लाख टन की कमी और 16.57 लाख लीटर की वार्षिक ईंधन बचत से जनता को 144.78 करोड़ रुपये की वार्षिक लागत बचत होने का अनुमान है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.