logo-image

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 3 आपराधिक विधेयकों को मंजूरी दी

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने 3 आपराधिक विधेयकों को मंजूरी दी

Updated on: 25 Dec 2023, 11:30 PM

नई दिल्ली:

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोमवार को संसद द्वारा हाल ही में पारित किए गए तीन आपराधिक कानून विधेयकों - भारतीय दंड संहिता को बदलने का प्रस्ताव करने वाले भारतीय न्याय संहिता, भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता में दंड प्रक्रिया संहिता को बदलने का प्रस्ताव और भारतीय साक्ष्य संहिता, जो भारतीय साक्ष्य अधिनियम को प्रतिस्थापित करना चाहती है, को मंजूरी दे दी।

राष्ट्रपति की सहमति के साथ पिछले गुरुवार को संसद द्वारा पारित ये विधेयक कानून में अधिनियमित हो गए हैं।

भारतीय दंड संहिता, दंड प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम की पिछली तिकड़ी अब निरस्त हो गई है।

तीन आपराधिक विधेयकों का उद्देश्य अनिवार्य रूप से औपनिवेशिक युग के आपराधिक कानूनों को पुनर्जीवित करना है, जिसमें आतंकवाद, लिंचिंग और राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरे में डालने वाले अपराधों के लिए दंड बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

गृहमंत्री अमित शाह ने पिछले गुरुवार को उच्च सदन में एक बहस का जवाब देते हुए कहा था कि भारतीय दंड संहिता, आपराधिक प्रक्रिया संहिता और भारतीय साक्ष्य अधिनियम को निरस्त करने और प्रतिस्थापित करने वाले विधेयक आपराधिक न्याय प्रणाली में एक नए युग की शुरुआत करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.