logo-image

पोलैंड संसद ने डोनाल्ड टुस्क को चुना नया प्रधानमंत्री

पोलैंड संसद ने डोनाल्ड टुस्क को चुना नया प्रधानमंत्री

Updated on: 12 Dec 2023, 12:20 PM

वारसॉ:

निवर्तमान सरकार के विश्वास मत हासिल करने में विफलता के बाद यूरोपीय परिषद के पूर्व अध्यक्ष डोनाल्ड टुस्क को संसदीय मतदान में पोलैंड के नए प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, 2007 से 2014 तक प्रधानमंत्री रहे टुस्क ने संसद के निचले सदन सेजम में पद के लिए अपनी उम्मीदवारी के पक्ष में 248 वोट जीते।

उन्हें देश के तीन सबसे बड़े विपक्षी समूहों का समर्थन प्राप्त था: सिविक गठबंधन, थर्ड वे और न्यू लेफ्ट।

कुल 201 सांसदों ने उनके खिलाफ वोट किया।

राष्ट्रवादी कानून और न्याय (पीआईएस) पार्टी के पूर्व प्रधानमंत्री माटुस्ज मोराविकी विश्वास मत हार गए। उनकी राष्ट्रवादी कानून और न्याय (पीआईएस) पार्टी ने 15 अक्टूबर को हुए चुनाव में अधिकांश वोट जीते, लेकिन आवश्यक बहुमत से चूक गई।

सामाजिक रूप से रूढ़िवादी पीआईएस पार्टी से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार मोरावीकी को 27 नवंबर को राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा ने सरकार बनाने का काम सौंपा था।

हालांकि, उनकी सरकार को सोमवार दोपहर 190 के मुकाबले 266 वोटों से खारिज कर दिया गया, जिससे पीआईएस पार्टी के आठ साल के शासन का अंत हो गया।

टुस्क मंगलवार को सेजम में अपना मंत्रिमंडल पेश करने के लिए तैयार हैं।

उनका शपथ ग्रहण समारोह बुधवार को होने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.