logo-image

पोलैंड के विपक्षी दलों ने डोनाल्ड टुस्क को बनाया प्रधानमंत्री उम्मीदवार

पोलैंड के विपक्षी दलों ने डोनाल्ड टुस्क को बनाया प्रधानमंत्री उम्मीदवार

Updated on: 25 Oct 2023, 12:10 PM

वारसॉ:

15 अक्टूबर के संसदीय चुनावों में संयुक्त बहुमत हासिल करने वाले पोलैंड के विपक्षी दलों के नेताओं ने घोषणा की है कि वे एक नई सरकार बनाने के लिए तैयार हैं, जिसमें पूर्व यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष डोनाल्ड टुस्क प्रधानमंत्री पद के लिए उनके उम्मीदवार होंगे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी सिविक प्लेटफॉर्म के नेता टुस्क और अन्य विपक्षी पार्टी के नेताओं ने मंगलवार को संयुक्त बयान जारी किया।

साथ में, इन पार्टियों ने संसदीय चुनाव में 54 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल किए, और पोलैंड की संसद के निचले सदन, 460 सीटों वाले सेजम में उनके पास 248 सीटों का बहुमत होगा।

पोलैंड के प्रेस एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, सत्तारूढ़ कानून और न्याय पार्टी, जिसने अधिकांश वोट हासिल किए, लेकिन बहुमत से पीछे रह गई, के पास अब गठबंधन भागीदार खोजने की बहुत कम संभावना है।

66 वर्षीय टुस्क 2007 से 2014 तक प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं।

टुस्क ने संवाददाताओं से कहा, आज, लोकतांत्रिक दलों के नेताओं के साथ, हमने पूरी तरह से सहयोग करने और अगली संसद में नया बहुमत बनाने के लिए अपनी तत्परता की पुष्टि की।

मंगलवार और बुधवार को, पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेज डूडा राष्ट्रपति भवन में नई संसद में सीटें जीतने वाली पार्टियों के प्रतिनिधियों के साथ परामर्श कर रहे हैं।

पोलैंड के संविधान के अनुसार, सेजम और सीनेट का पहला सत्र चुनाव के 30 दिनों के भीतर राष्ट्रपति द्वारा बुलाया जाता है।

वर्तमान सरकार को 14 नवंबर या उससे पहले होने वाले नए सेजम के पहले सत्र में इस्तीफा देना होगा।

राष्ट्रपति के पास प्रधानमंत्री के लिए उम्मीदवार को नामांकित करने के लिए 14 दिन का समय होता है।

एक बार नामित होने के बाद, उम्मीदवार के पास सांसदों से विश्वास मत हासिल करने के लिए 14 दिन का समय होता है।

यदि यह प्रयास असफल हो जाता है, तो संसद प्रधानमंत्री के लिए अपना स्वयं का उम्मीदवार चुनती है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.