logo-image

दिल्ली के प्रदूषण का एकमात्र कारण पराली जलाना नहीं : विशेषज्ञ

दिल्ली के प्रदूषण का एकमात्र कारण पराली जलाना नहीं : विशेषज्ञ

Updated on: 11 Nov 2023, 04:00 PM

नई दिल्ली:

एक विश्लेषण से पता चलता है कि साल भर हवा की गति का नाजुक संतुलन वायु प्रदूषण और मौसमी पराली सभी नवंबर में दिल्ली में हानिकारक गैसों के इस वार्षिक कॉकटेल को बनाने में भूमिका निभाते हैं।

पिछले एक दशक में पराली जलाने से दिल्ली के वायु प्रदूषण पर विशेष प्रभाव पड़ा है, क्योंकि धान की कटाई का मौसम बदल गया और सर्दियों की शुरुआत तथा उत्सवों के साथ टकराना शुरू हो गया। ये विचार दिल्ली में शोध-आधारित क्षमता निर्माण पहल, क्लाइमेट ट्रेंड्स की निदेशक आरती खोसला के थे।

एक साक्षात्कार में उन्होंने आईएएनएस को बताया कि 2023 में पंजाब और हरियाणा के खेतों की आग के आंकड़ों से पता चलता है कि अक्टूबर 2022 के आंकड़ों के मुकाबले क्रमश 47.8 प्रतिशत और 38.04 प्रतिशत की भारी कमी आई है।

लेकिन, इस क्षेत्र से हवा की मात्रा बहुत अधिक है, यह भारी प्रदूषण का अवांछनीय प्रभाव लाती है। पावर प्लांटों, उद्योगों, यातायात और निर्माण जैसे स्थानीय उत्सर्जन के अलावा, हाल के वर्षों में इसमें वृद्धि जारी है। इसके अलावा वर्षा, हवा की गति, तापमान, क्षेत्रीय और स्थानीय वायु प्रदूषण के स्तर को प्रभावित करते हैं।

आरती खोसला के अनुसार, सरकार के नियमों और उपायों के कारण, कर्व में थोड़ा सा झुकाव हुआ है और राष्ट्रीय राजधानी में औसत वायु गुणवत्ता स्तर में सुधार हुआ है।

उन्होंने आगे कहा, हमने सीपीसीबी (केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड) और उपग्रह वायु प्रदूषण डेटा दोनों का विश्लेषण किया है और दिल्ली में वार्षिक औसत पीएम स्तर में गिरावट पाई है। हालांकि, सर्दियों की चरम सीमा और खराब वायु प्रदूषण की लंबी घटनाओं का निवासियों पर प्रभाव जारी है।

इस बारहमासी समस्या के दीर्घकालिक समाधान पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि कुछ दीर्घकालिक उपाय दिल्ली की हवा को साफ करने में मदद कर सकते हैं। उनमें सार्वजनिक परिवहन को विद्युतीकृत किया जाना चाहिए, मजबूत अंतिम मील कनेक्टिविटी और अन्य एकीकृत प्रणालियों, कचरे के बेहतर प्रबंधन के साथ मजबूत किया जाना चाहिए, घरेलू औद्योगिक अपशिष्ट या निर्माण मलबे का बेहतर प्रबंधन लागू किया जाना चाहिए और उद्योगों को स्वच्छ ईंधन का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

इसके अतिरिक्त, प्रयास केवल दिल्ली तक ही सीमित नहीं रहने चाहिए क्योंकि प्रदूषण अन्य राज्यों से भी शहर में आता है। सरकारों को राज्यों में प्रदूषण फैलाने वाले क्षेत्रों में कार्रवाई के लिए सहयोग करना चाहिए।

यह मानते हुए कि सोर्स पर प्रदूषण को कम करने के लिए दीर्घकालिक उपायों का कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा कि इसका मतलब है कि ऐसे नियम, उपाय और प्रोत्साहन होंगे जो निर्माण, बड़े और छोटे उद्योगों से प्रदूषण को कम करेंगे।

वाहनों से होने वाले वायु प्रदूषण के साथ-साथ धूल के पुनर्निलंबन दोनों से होने वाले प्रदूषण को कम करने के लिए विभिन्न स्तरों पर प्रयास करने होंगे। पराली के व्यावसायीकरण सहित कई उपायों द्वारा पराली के मुद्दों का प्रबंधन जारी रखा जाना चाहिए।

शहर की वहन क्षमता से अधिक होना एक महत्वपूर्ण मुद्दा है, जिस पर विचार करने की आवश्यकता है क्योंकि दिल्ली का विकास अधिक बुनियादी ढांचे, बेहतर कनेक्टिविटी और इसे एक विश्व स्तरीय शहर बनाने के साथ एकीकृत है।

स्रोत विभाजन अध्ययनों से पता चला है कि कटाई के चरम मौसम के दौरान दिल्ली के वायु प्रदूषण में पराली जलाने का योगदान लगभग 40 प्रतिशत है। मॉडलिंग अभ्यासों के माध्यम से किए गए अध्ययनों से पता चला है कि खराब वायु गुणवत्ता के कारण दिल्लीवासी अपने जीवनकाल के 10 वर्ष खो देते हैं।

यह निश्चित करना वैज्ञानिक रूप से संभव नहीं है कि वास्तव में जीवन प्रत्याशा कैसे बदलेगी। लेकिन यह स्पष्ट है कि कार्डियोवैस्कुलर और फुफ्फुसीय तीव्र मामलों का बोझ कम होने से जीवन की दैनिक गुणवत्ता में बड़े पैमाने पर लाभ होगा, साथ ही लंबे समय तक खराब वायु गुणवत्ता के संपर्क में रहने वाले लोगों के लिए औसत 10 साल के जीवन काल के नुकसान की गणना के आधार पर गणितीय सुधार होगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.