logo-image

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति व ब्रिटिश पीएम ने फोन पर की गाजा की स्थिति पर चर्चा

फिलिस्तीनी राष्ट्रपति व ब्रिटिश पीएम ने फोन पर की गाजा की स्थिति पर चर्चा

Updated on: 17 Oct 2023, 08:50 AM

गाजा:

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक के साथ फोन पर गाजा के हालात के बारे में चर्चा की।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अब्बास ने 1.1 मिलियन से अधिक लोगों को गाजा के दक्षिणी हिस्सों में जाने के लिए मजबूर करने की इजरायल की योजना की निंदा की और ब्रिटेन से फिलिस्तीनियों को विस्थापित करने के इजरायली प्रयासों को रोकने का आह्वान किया।

उन्होंने फिलिस्तीनी और इजरायली दोनों पक्षों पर नागरिकों की हत्या पर नाराजगी जाहिर की और दोनों पक्षों पर हिरासत में लिए गए नागरिकों और कैदियों को रिहा करने पर जोर दिया।

फिलिस्तीनी नेता ने सोमवार को कहा कि दोनों पक्षों को अंतरराष्ट्रीय वैधता और पिछले समझौतों का पालन करना चाहिए, हमलों को रोकने और गाजा में चिकित्सा और खाद्य राहत सामग्री पहुंचाने के लिए सुरक्षित गलियारे बनाने और पानी और बिजली के प्रावधान पर जोर दिया।

उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि दो-राज्य समाधान को लागू करने से ही शांति और सुरक्षा हासिल की जा सकेगी।

ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ने फिलिस्तीनी पीड़ितों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की।

उन्होंने दो-राज्य समाधान के प्रति ब्रिटेन की प्रतिबद्धता, तत्काल मानवीय सहायता प्रदान करने की तत्परता और तनाव कम करने के लिए सभी पक्षों के साथ काम करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की।

7 अक्टूबर को, हमास ने गाजा पट्टी से सटे इजरायली शहरों पर भारी हमला किया। इसके बाद इजरायल ने गाजा पर जवाबी हमले शुरू किए।

इजराइल-गाजा में जारी संघर्ष अब तक दोनो पक्षों के लगभग 4,000 लोगों की जान ले चुका है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.