logo-image

भारतीय ऑपरेटरों के 30 से अधिक बोइंग 737 मैक्स 8 का निरीक्षण किया गया, कोई प्रतिकूल निष्कर्ष नहीं: डीजीसीए

भारतीय ऑपरेटरों के 30 से अधिक बोइंग 737 मैक्स 8 का निरीक्षण किया गया, कोई प्रतिकूल निष्कर्ष नहीं: डीजीसीए

Updated on: 08 Jan 2024, 03:10 PM

नई दिल्ली:

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सोमवार को कहा कि भारतीय ऑपरेटरों द्वारा बोइंग 737 मैक्स 8 विमानों की जांच और निरीक्षण बेड़े में संतोषजनक ढंग से किया गया है, लेकिन कोई प्रतिकूल निष्कर्ष नहीं निकला है।

पिछले सप्ताह उड़ान के दौरान अलास्का एयरलाइंस के एक बोइंग 737 मैक्स 9 विमान की खड़की उखड़कर हवा में उड़ जाने के बाद पोर्टलैंड, ओरेगॉन में आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी थी। इसके मद्देनजर डीजीसीए ने 6 जनवरी को भारतीय ऑपरेटरों को अपने बेड़े के हिस्से के रूप में वर्तमान में संचालित सभी बोइंग 737-8 मैक्स विमानों पर आपातकालीन निकास का तत्काल निरीक्षण करने का निर्देश दिया था। देश में किसी एयरलाइंस के पास बोइंग 737-9 मैक्स विमान नहीं है।

डीजीसीए के महानिदेशक विक्रम देव दत्त ने कहा, ये परीक्षण एयर इंडिया एक्सप्रेस के चार, स्पाइसजेट के आठ और अकासा के बीस बी737-8 मैक्स विमानों पर संतोषजनक ढंग से किए गए हैं। अकासा एयर के बेड़े में एक ऐसा बी737-8200 विमान भी शामिल है जिसमें एक केबिन दरवाजा बीच में है। इस पर भी परिचालन जांच संतोषजनक ढंग से पूरी हो चुकी है।

स्पाइसजेट के एक प्रवक्ता ने कहा, “डीजीसीए के निर्देशों के अनुसार, हमने अपने बोइंग 737 मैक्स बेड़े की व्यापक जांच की है। इस निरीक्षण के दौरान कोई प्रतिकूल निष्कर्ष नहीं पाया गया। हमारा उड़ान संचालन अप्रभावित रहा।

अकासा एयर ने कहा कि अलास्का एयरलाइंस की घटना और उसके बाद डीजीसीए द्वारा जारी दिशानिर्देश के बाद, उसने सेवारत बोइंग 737 मैक्स विमानों के पूरे बेड़े का गहन निरीक्षण पूरा कर लिया है।

एयरलाइन के प्रवक्ता ने कहा, “हम पुष्टि कर सकते हैं कि कोई प्रतिकूल निष्कर्ष नहीं हैं। हम यह भी पुष्टि कर सकते हैं कि इस दौरान हमारे परिचालन में कोई व्यवधान नहीं आया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.