logo-image

आचार संहिता का उल्लंघन करने पर मैरिज़ेन कैप को लगी फटकार

आचार संहिता का उल्लंघन करने पर मैरिज़ेन कैप को लगी फटकार

Updated on: 05 Apr 2024, 07:10 PM

ईस्ट लंदन (दक्षिण अफ्रीका):

अफ्रीकी ऑलराउडर मारिजैन कैप को पूर्वी लंदन में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे महिला टी20 मैच के दौरान आक्रामक अंदाज में आउट करने के लिए आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन करने के लिए फटकार लगाई गई है।

कैप को खिलाड़ियों और खिलाड़ी सहायता कर्मियों के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.5 का उल्लंघन करते हुए पाया गया, जो गलत भाषा, कार्यों या इशारों का उपयोग करने से संबंधित है जो अपमानजनक हैं, या जो आउट होने पर बल्लेबाज की आक्रामक प्रतिक्रिया को भड़का सकते हैं।

आईसीसी ने शुक्रवार को एक बयान में बताया, इसके अलावा, कैप के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड में एक अवगुण अंक जोड़ा गया है, क्योंकि यह 24 महीनों में उनका पहला अपराध है।

यह घटना श्रीलंका की पारी के 13वें ओवर में घटी, जब कैप ने श्रीलंका की कप्तान चामरी अथापथु को आउट करने के बाद अनुचित भाषा का इस्तेमाल किया और पवेलियन की ओर इशारा किया।

कैप ने अपराध स्वीकार कर लिया है और आईसीसी इंटरनेशनल पैनल ऑफ मैच रेफरी के शैंड्रे फ्रिट्ज द्वारा प्रस्तावित सजा को स्वीकार कर लिया, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं थी।

कैप पर ये आरोप मैदानी अंपायर जैकलीन विलियम्स और थॉमस मोकोरोसी, तीसरे अंपायर केरिन क्लास्टे और चौथे अंपायर लॉरेन एजेनबैग ने लगाया था।

लेवल 1 के उल्लंघनों में न्यूनतम जुर्माना आधिकारिक फटकार, अधिकतम जुर्माना खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत और एक या दो अवगुण अंक होते हैं।

जब कोई खिलाड़ी 24 महीने के भीतर चार या अधिक डिमेरिट अंक तक पहुंचता है, तो उन्हें निलंबन अंक में बदल दिया जाता है और खिलाड़ी पर प्रतिबंध लगा दिया जाता है।

इसके अलावा, दो निलंबन अंक एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20 से प्रतिबंध के बराबर होते हैं, जो भी खिलाड़ी के लिए पहले आता है।

डिमेरिट अंक किसी खिलाड़ी या खिलाड़ी के सहायक कर्मियों के अनुशासनात्मक रिकॉर्ड पर उनके लगाए जाने से 24 महीने तक बने रहेंगे, जिसके बाद उन्हें हटा दिया जाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.