logo-image

मिजोरम में सरकार बनाने की दौड़ में जोरम पीपुल्स मूवमेंट सबसे आगे

मिजोरम में सरकार बनाने की दौड़ में जोरम पीपुल्स मूवमेंट सबसे आगे

Updated on: 04 Dec 2023, 11:35 AM

आइजोल:

जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) के पहली बार मिजोरम में अगली सरकार बनाने की संभावना है। 40 सदस्यीय विधानसभा में जेडपीएम 26 सीटों पर सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट से काफी आगे चल रही है। एमएनएफ केवल दस सीटों पर आगे है।

मिजोरम विधानसभा चुनाव के लिए सोमवार को राज्य भर के 13 केंद्रों पर वोटों की गिनती चल रही है। रुझानों से पता चला है कि विपक्षी कांग्रेस केवल एक सीट पर आगे चल रही है, जबकि भाजपा तीन सीटों पर आगे है।

जेडपीएम के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार लालदुहोमा सेरछिप सीट पर आगे चल रहे हैं, जबकि पार्टी के अधिकांश प्रमुख उम्मीदवार अपनी-अपनी सीटों पर आगे चल रहे हैं।

एमएनएफ उम्मीदवार और मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा आइजोल ईस्ट-1 सीट पर पीछे चल रहे हैं, जहां जेडपीएम उम्मीदवार लालथनसांगा आगे चल रहे हैं।

उपमुख्यमंत्री और एमएनएफ उम्मीदवार तावंलुइया भी तुइचांग सीट पर पीछे चल रहे हैं, जहां जेडपीएम के डब्लू चुआनावमा आगे चल रहे हैं।

एमएनएफ के कई अन्य मंत्री भी अपनी-अपनी सीटों पर पीछे चल रहे हैं।

2018 के चुनावों में, एमएनएफ को 40 सदस्यीय विधानसभा में से 26 सीटें मिलीं थी, जबकि जेडपीएम को आठ सीटें मिलीं। कांग्रेस को पांच सीटें मिली थीं और बीजेपी एक सीट जीतने में कामयाब रही थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.