logo-image

ओपनएआई को झटका, जीपीटी को ट्रेडमार्क के रूप में पंजीकृत करने को अमेरिकी पेटेंट ऑफिस ने किया इन्कार

ओपनएआई को झटका, जीपीटी को ट्रेडमार्क के रूप में पंजीकृत करने को अमेरिकी पेटेंट ऑफिस ने किया इन्कार

Updated on: 17 Feb 2024, 12:10 PM

नई दिल्ली:

माइक्रोसॉफ्ट समर्थित ओपनएआई को झटका देते हुए यूएस पेटेंट एंड ट्रेडमार्क ऑफिस (पीटीओ) ने सैम ऑल्टमैन द्वारा संचालित कंपनी को जीपीटी (जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफार्मर) शब्द को ट्रेडमार्क के रूप में पंजीकृत करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया है।

ओपनएआई ने यूएस पीटीओ के साथ अपने आवेदन में तर्क दिया कि जीपीटी विवरणात्मक शब्द नहीं है। उपभोक्ता तुरंत समझ नहीं पाएंगे कि जेनरेटिव प्री-ट्रेंड ट्रांसफार्मर का क्या अर्थ है।

यूएस पीटीओ ने अपने फैसले में लिखा, ट्रेडमार्क जांच करने वाला वकील आश्वस्त नहीं है। इंटरनेट साक्ष्य सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में सॉफ्टवेयर के संबंध में संक्षिप्त नाम जीपीटी के व्यापक उपयोग को दर्शाता है, जो प्री-ट्रेंड डेटा सेट के आधार पर पूछने और जवाब देने के कार्यों के साथ समान एआई टेक्नोलॉजी की सुविधा देता है।

पिछले साल जेनेरिक एआई का उपयोग बढ़ने के कारण, कई एआई कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट नामों में जीपीटी जोड़ा।

हालांकि, ओपनएआई द्वारा एआई मॉडल चैटजीपीटी लॉन्च करने के बाद जीपीटी लोकप्रिय हो गया, जो इंसानों की तरह जवाब देने के लिए यूजर प्रॉम्प्ट लेता है।

कंपनी ने अपने कस्टम चैटबॉट्स को जीपीटी कहना शुरू कर दिया है और हाल ही में सोरा नाम से अपना टेक्स्ट-टू-वीडियो जेनरेशन मॉडल जारी किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.