logo-image

गाजा के अल-शिफा अस्पताल में एक और प्रीमैच्योर शिशु की मौत, कुल संख्या पांच हुई

गाजा के अल-शिफा अस्पताल में एक और प्रीमैच्योर शिशु की मौत, कुल संख्या पांच हुई

Updated on: 18 Nov 2023, 04:25 PM

तेल अवीव:

फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उचित इनक्‍यूबेशन सहायता की कमी के कारण गाजा के अल-शिफा अस्पताल में एक और प्रीमैच्‍योर शिशु की मौत हो गई है। इसके साथ ही ऐसी मौतों की कुल संख्या पांच हो गई है।

अस्पताल के अधिकारियों ने कहा कि ईंधन की कमी के कारण इनक्यूबेशन सपोर्ट की बिजली गुल हो गई है।

मंत्रालय ने कहा कि एन्क्लेव की सबसे बड़ी चिकित्सा सुविधा में कुल 30 प्रीमैच्‍योर शिशु हैं।

अस्पताल के अधिकारी बच्चों को अस्पताल से बाहर निकालने के लिए रेड क्रॉस के साथ समन्वय स्‍थापित करने की कोशिश कर रहे हैं।

इस बीच, मंत्रालय के महानिदेशक ने यह भी कहा कि अल-शिफा पर इजरायली हमले में छह डायलिसिस मरीज और 22 गहन देखभाल इकाई के कर्मचारी मारे गए, उन्होंने कहा कि पांच डॉक्टरों सहित 120 घायल लोग भी अस्पताल में हैं।

यह घटनाक्रम तब सामने आया है जब इज़रायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) के लोगों से उत्तर गाजा की ओर जाने के लिए कहने के बाद सैकड़ों लोगों के अल-शिफा छोड़ने की सूचना मिली थी।

अल-शिफ़ा के आर्थोपेडिक सर्जन अदनान अलबर्श, जो अस्पताल से बाहर चले गए थे, ने आईएएनएस को बताया कि सड़कों पर निकलते समय उन्हें शव मिले।

उन्‍होंने कहा, जब हम वहां से निकले तो अस्पताल तबाह हो चुका था। वहां पानी, ऑक्सीजन या दवाएं नहीं हैं। अस्पताल पर बाहर से हमला किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि वह अपने परिवार के साथ रहने के लिए गाजा के उत्तर में जा रहे हैं और वह सड़क पर चल रहे हैं।

अलबुर्श ने आईएएनएस को बताया कि डॉक्टर और चिकित्सा कर्मचारी वाहदा सड़क पर घूम रहे थे और उन्हें घायल और घायल लोग मिले, लेकिन वे उनकी मदद करने में सक्षम नहीं थे क्योंकि उनके पास कोई अन्य चिकित्सा उपकरण नहीं थे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.