logo-image

असम सरकार द्वारा विदेशी न्यायाधिकरण के सभी सदस्यों को बर्खास्त करने के बाद अधर में एनआरसी

असम सरकार द्वारा विदेशी न्यायाधिकरण के सभी सदस्यों को बर्खास्त करने के बाद अधर में एनआरसी

Updated on: 22 Oct 2023, 09:40 AM

गुवाहाटी:

बहुप्रचारित राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) 31 अगस्त 2019 को नागरिकों का अंतिम मसौदा प्रकाशित होने के बाद से अधर में लटका हुआ है। कम से कम 19.06 लाख लोगों को इस मसौदा सूची से बाहर रखा गया, इससे उनके भाग्य पर अनिश्चितता पैदा हो गई।

जिन व्यक्तियों को बाहर रखा गया था, उन्हें विदेशी न्यायाधिकरण में फैसले के खिलाफ अपील करने में सक्षम बनाने के लिए अभी तक उन्हें अस्वीकृति पर्चियां नहीं दी गई हैं। जिन लोगों के नाम नई सूची से छूट गए हैं, वे तब से अपना नाम शामिल कराने के लिए माथापच्ची कर रहे हैं। उनके भविष्य पर संदेह के बादल मंडरा रहे हैं।

मूल दस्तावेज़ 1951 में स्वतंत्र भारत में आयोजित पहली जनगणना की जानकारी का उपयोग करके बनाया गया था।

अंतिम ड्राफ्ट से बाहर किए गए 19.06 लाख लोगों में से लगभग 1.08 लाख डी-वोटर (संदिग्ध मतदाता) हैं। एनआरसी प्राधिकरण का कहना है कि डी-मतदाता एनआरसी में अपना नाम जोड़ने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

लेकिन डी-मतदाता का नाम एनआरसी में केवल विदेशी न्यायाधिकरण से अनुमोदन प्राप्त करने के बाद और डी-मतदाता के रूप में उनके नाम चुनावी रिकॉर्ड से हटा दिए जाने के बाद ही शामिल किया जाएगा।

जिन सदस्यों को पहले 200 अतिरिक्त विदेशी न्यायाधिकरणों (एफटी) में मुख्य रूप से राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) से संबंधित मामलों को संभालने के लिए नियुक्त किया गया था, उन्हें इस साल असम सरकार ने बर्खास्त कर दिया था।

फॉरेनर्स ट्रिब्यूनल (एफटी) एक अर्ध-न्यायिक निकाय है, और एफटी के एक सदस्य का पद न्यायाधीश के समान होता है।

अगस्त 2019 में पूर्ण एनआरसी मसौदा प्रकाशित होने के तुरंत बाद, 100 नियमित एफटी के अलावा, असम सरकार ने अतिरिक्त 200 एफटी के लिए अभ्यास करने वाले वकीलों, सेवानिवृत्त सिविल सेवकों और न्यायिक अधिकारियों को नियुक्त किया।

माना जाता है कि ये अतिरिक्त एफटी एनआरसी सूची से बाहर रह गए 19.06 लाख लोगों के मामलों से निपटेंगे।

असम सरकार के फैसले से नाराज सदस्यों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. राज्य सरकार ने दावा किया कि विदेशी न्यायाधिकरण में नियुक्त 200 सदस्यों के पास कोई काम नहीं है, और इसलिए उन्हें उनके कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया है।

इनकी नियुक्ति अस्थायी आधार पर थी, और इसलिए उनकी सेवाओं को बंद करने में कोई जटिलता नहीं है। राज्य सरकार ने यहां तक दावा किया कि उन्हें 200 एफटी सदस्यों की सेवाएं बंद करने के बारे में केंद्र सरकार से मंजूरी मिल गई है।

हाल ही में, शीर्ष अदालत ने राज्य सरकार के संस्करण को स्वीकार कर लिया और बर्खास्त एफटी सदस्यों की याचिका का निपटारा कर दिया।

दूसरी ओर, भाजपा सरकार मांग कर रही है कि सीमावर्ती जिलों के 20 प्रतिशत और शेष जिलों के 10 प्रतिशत में एनआरसी के अंतिम मसौदे में नामों का पुन: सत्यापन किया जाए।

असम के मंत्री जयंत मल्ला बरुआ ने कहा कि राज्य प्रशासन और सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने वर्तमान एनआरसी को सत्यापित करने की मांग की, क्योंकि अद्यतन प्रक्रिया के दौरान कई त्रुटियां हुईं।

उन्होंने टिप्पणी की,“सीमावर्ती जिलों में, हम न्यूनतम 20 प्रतिशत पुनः सत्यापन और अन्य जिलों में 10 प्रतिशत पुनः सत्यापन की मांग करते हैं। हमारे प्रशासन और भाजपा के अनुसार, वर्तमान एनआरसी को सत्यापित किया जाना चाहिए।”

असम सरकार पहले ही एनआरसी के दोबारा सत्यापन के लिए सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दायर कर चुकी है।

मंत्री ने कहा, मुझे लगता है कि सुप्रीम कोर्ट पूरी स्थिति का अध्ययन और विश्लेषण करेगा। अगर सुप्रीम कोर्ट इसकी अनुमति देगा तो यह हमारे लिए फायदेमंद होगा। एनआरसी अद्यतन प्रक्रिया में बड़ी संख्या में विसंगतियां हैं।

विशेष रूप से, एनआरसी अभ्यास पर विसंगतियों के बारे में संकेत देने वाली भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक की एक रिपोर्ट के बाद, राज्य सरकार ने विवादास्पद आईपीएस अधिकारी प्रतीक हाजेला के खिलाफ भी मुकदमा दायर किया, जो राष्ट्रीय रजिस्टर के अद्यतन अभ्यास के समय राज्य समन्वयक थे।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने भी पहले प्रतीक हजेला पर निशाना साधा था और दावा किया था कि हजेला के घोटाले के कारण एनआरसी का प्रकाशित अंतिम मसौदा त्रुटि रहित नहीं था।

घटनाओं की श्रृंखला ने असम में एनआरसी के भाग्य पर बड़ी अनिश्चितता पैदा कर दी है। इसके अलावा, 200 एफटी सदस्यों की सेवाओं को बंद करने से इस अभ्यास पर और भी संदेह पैदा हो गया है, जो कि सार्वजनिक खजाने के 1,600 करोड़ रुपये खर्च करके किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.