logo-image

टी20 विश्व कप को देखते हुए रोहित और विराट को वापस इस फॉर्मेट में लौटना चाहिए : एमएसके प्रसाद

टी20 विश्व कप को देखते हुए रोहित और विराट को वापस इस फॉर्मेट में लौटना चाहिए : एमएसके प्रसाद

Updated on: 10 Jan 2024, 02:55 PM

नई दिल्ली:

अफगानिस्तान के खिलाफ 11 जनवरी से शुरू होने वाली आगामी टी20 सीरीज के लिए भारत के चयन में सबसे बड़ी चर्चा का विषय कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली की वापसी है।

भारत के पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद का मानना है कि इस जोड़ी को सबसे छोटे प्रारूप में वापसी करनी चाहिए और कहा कि यह जोड़ी 1-29 जून तक यूएसए और वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप खेलने वाली टीम का हिस्सा होगी।

प्रसाद ने स्टार स्पोर्ट्स से कहा, मैं समझता हूं कि दक्षिण अफ्रीका दौरे के बाद रोहित और विराट को थोड़ा आराम दिया गया था। मुझे लगता है कि वनडे विश्व कप जैसे बड़े आयोजन के बाद इसकी जरूरत थी। उन्हें उस तरह के ब्रेक की जरूरत थी। इसलिए, उन्हें आराम मिला है। इस बीच युवाओं ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। देखिए, मेरी राय है कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि विराट और रोहित टी20 विश्व कप का हिस्सा होंगे, इसलिए उन्हें इस श्रृंखला से खेलना शुरू कर देना चाहिए।

रोहित और विराट विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल और 2023 में घरेलू धरती पर वनडे विश्व कप की अगुवाई में मौजूद होने के कारण एक साल से अधिक समय तक टी20 प्रारूप से अनुपस्थित रहे थे, जहां भारत दोनों मौकों पर उपविजेता रहा था।

सवाल उठता है कि वे पिछले टी20 विश्व कप के बाद क्यों नहीं खेले। उनके नहीं खेलने का कारण यह था कि हम वनडे विश्व कप की ओर बढ़ रहे थे, इसलिए हम मुख्य रूप से वनडे मैचों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते थे।

यह पहली बार होगा जब भारत द्विपक्षीय पुरुष टी20 श्रृंखला में अफगानिस्तान का सामना करेगा जिसके मैच क्रमशः 11, 14 और 17 जनवरी को मोहाली, इंदौर और बेंगलुरु में होंगे। टी20 वर्ल्ड कप से पहले यह भारत की यह आखिरी अंतर्राष्ट्रीय सीरीज होगी।

प्रसाद ने कहा, मैं निश्चित रूप से जितना संभव हो सके उतनी मजबूत टीम बनाना पसंद करूंगा। इसका कारण यह है कि आईपीएल में प्रवेश करने और वास्तविक टी20 प्रारूप में आने से पहले ये केवल तीन टी20 बचे हैं। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि अफगानिस्तान एक बहुत ही प्रतिस्पर्धी टीम है और जो भी संभव होगा वह करेगी।

उन्हें यह भी लगता है कि अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति को मेगा इवेंट के लिए भारत की टीम चुनने में काफी परेशानी होगी।

प्रसाद ने कहा, मुझे लगता है कि विराट, रोहित जैसे खिलाड़ी, यहां तक ​​कि उस मामले के लिए, शमी, बुमराह, सिराज, जड़ेजा और हार्दिक के अलावा श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ी हैं। अगर केएल राहुल विकेटकीपिंग करते हैं, तो आपका दूसरा कीपर कौन है? अगर ऋषभ पंत फिट हैं तो क्या होगा? अगर ईशान किशन तैयार हैं तो क्या होगा? ऐसे कई सवाल हैं जिसका उन्हें सामना करना पड़ेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.