logo-image

अब एंड्रॉइड डिवाइस पर जीमेल में इमोजी रिएक्शन के साथ दें जवाब

अब एंड्रॉइड डिवाइस पर जीमेल में इमोजी रिएक्शन के साथ दें जवाब

Updated on: 04 Oct 2023, 02:30 PM

नई दिल्ली:

गूगल ने एंड्रॉइड डिवाइस पर इमोजी के साथ ईमेल पर रिएक्शन फीचर पेश किया है। यह फीचर धीरे-धीरे एंड्रॉइड यूजर्स के साथ शुरू होगा और अगले कुछ महीनों में वेब और आईओएस यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा।

कंपनी ने एक अपडेट में कहा, अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर, अपने आप को अभिव्यक्त करें और इमोजी के साथ ईमेल का तुरंत जवाब दें। जीमेल में, आप हर एक मैसेज पर इमोजी रिएक्शन ऑप्शन पा सकते हैं।

गूगल ने कहा, वह मैसेज खोलें, जिसका आप जवाब देना चाहते हैं। मैसेज के नीचे इमोजी रिएक्शन पर टैप करें। पिकर से, वह इमोजी चुनें जिसका आप इस्तेमाल करना चाहते हैं। ज्यादा इमोजी के लिए, सेलेक्ट मोर पर टैप करें। आपके चुने गए इमोजी ईमेल के नीचे दिखाई देंगे।

यह जानने के लिए कि ईमेल पर किसने रिएक्ट किया, उस इमोजी रिएक्शन को टच करके रखें, जिसे आप चेक करना चाहते हैं। किसी अन्य व्यक्ति द्वारा ईमेल में जोड़ा गया रिएक्शन रियूज करने के लिए, मौजूदा रिएक्शन चिप पर टैप करें।

जीमेल में आपके अनडू सेंट सेटिंग्स के आधार पर, आपके पास इमोजी रिएक्शन जोड़ने के बाद हटाने के लिए 5 से 30 सेकंड तक का समय होता है।

गूगल के अनुसार, इमोजी रिएक्शन को हटाने के लिए, अपने मैसेज के नीचे नोटिफिकेशन में अनडू पर टैप करें। आप केवल अपने कंप्यूटर पर अनडू सेंट पीरियड को बदल सकते हैं। हालांकि, इमोजी भेजने पर कुछ प्रतिबंध हैं।

आप अपने स्कूल या वर्क अकाउंट के साथ इमोजी रिएक्शन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अगर मैसेज 20 से ज्यादा लोगों को भेजा गया है, ग्रुप ईमेल लिस्ट में यदि आपको बीसीसी किया गया है और कुछ अन्य मामलों में इमोजी रिएक्शन उपलब्ध नहीं होंगे।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि अगर आप पहले ही उस मैसेज पर 20 से ज्यादा रिएक्शन भेज चुके हैं तो आप किसी मैसेज पर रिएक्शन नहीं भेज पाएंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.