logo-image

विजयन की बेटी की आईटी कंपनी को कर्नाटक या केरल हाईकोट से कोई राहत नहीं

विजयन की बेटी की आईटी कंपनी को कर्नाटक या केरल हाईकोट से कोई राहत नहीं

Updated on: 12 Feb 2024, 10:50 PM

बेंगलुरु/कोच्चि:

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन की बेटी वीणा विजयन, जो आईटी फर्म एक्सालॉजिक की मालिक हैं, को सोमवार को दोहरा झटका लगा, क्योंकि कर्नाटक और केरल उच्च न्यायालयों ने उन्हें कोई राहत नहीं दी।

एक्सलॉजिक, जिसकी एकमात्र निदेशक वीणा विजयन हैं, ने गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ) द्वारा चल रही जांच पर रोक लगाने की मांग करते हुए कर्नाटक उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया था।

हालांकि 90 मिनट की सुनवाई के बाद अदालत ने उन्हें एसएफआईओ के साथ सहयोग करने के लिए कहा और एजेंसी को निर्देश दिया कि वे अपना अंतिम आदेश आने तक कोई गिरफ्तारी न करें।

अदालत ने एक्सालॉजिक को एसएफआईओ के साथ सहयोग करने और उनके द्वारा पूछे गए सभी सवालों का जवाब देने को कहा, क्योंकि एक्सालॉजिक के वकील ने एसएफआईओ को अपनी जांच में आगे बढ़ने से रोकने की व्यर्थ कोशिश की।

इसने एसएफआईओ से पूछा कि क्या उनकी किसी को गिरफ्तार करने की कोई योजना है, जिस पर उन्होंने कहा कि अभी जो हालात हैं, उन्हें ऐसी कोई जरूरत नहीं है।

एसएफआईओ रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) द्वारा कंपनी की शुरुआती जांच के निष्कर्षों पर कार्रवाई कर रहा है। आरओसी जांच से पहले यह मुद्दा सबसे पहले कांग्रेस विधायक मैथ्यू कुझालनदान ने एक मीडिया रिपोर्ट के आधार पर उठाया था, जिसमें एक आयकर अधिकारी के हवाले से कहा गया था कि एक्सालॉजिक को खनन कंपनी सीएमआरएल से 1.72 करोड़ रुपये मिले थे, जिसमें केएसआईडीसी (केरल) राज्य औद्योगिक विकास निगम) की लगभग 13 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

केरल उच्च न्यायालय में यह केएसआईडीसी की याचिका थी जो एसएफआईओ जांच पर रोक लगाने की मांग कर रही थी, लेकिन यहां भी चीजें एक्सलॉजिक के पक्ष में नहीं गईं, क्योंकि अदालत ने पिछले सप्ताह की तरह मौखिक रूप से टिप्पणी की कि राज्य सरकार की एजेंसी इस बारे में चिंतित क्यों है, यह बेहतर होगा कि जांच आगे बढ़े।

उधर, कर्नाटक हाईकोर्ट ने जांच जारी रखने का आदेश दिया, लेकिन कहा कि एक्सलॉजिक की याचिका पर उनका अंतिम आदेश 7 से 10 दिनों में दिया जाएगा और एसएफआईओ को कोई भी गिरफ्तारी करने से रोक दिया, केरल हाईकोर्ट ने केएसआईडीसी को उन कागजात के साथ वापस आने के लिए कहा, जो मांगे गए हैं और मामले की अगली सुनवाई 26 फरवरी होनी तय की।

इस बीच, सीपीआई-एम के केरल राज्य सचिव एम.वी.गोविंदन ने राज्य की राजधानी में मीडिया से कहा कि केंद्र राष्ट्रीय एजेंसियों को तैनात करके राजनीतिक विरोधियों को निशाना बना रहा है और सीपीआई-एम इससे राजनीतिक रूप से भी निपटेगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.