logo-image

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने अपने पिता की 12वीं पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने अपने पिता की 12वीं पुण्यतिथि पर दी श्रद्धांजलि

Updated on: 17 Dec 2023, 01:15 PM

सोल:

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने अपने पिता किम जोंग-इल की 12वीं पुण्यतिथि उनकी समाधि पर जाकर मनाई, जहां उनके पिता का शव रखा हुआ है। उत्तर कोरिया की सरकारी मीडिया ने रविवार को यह जानकारी दी।

आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने बताया कि किम ने शनिवार को सन के कुमसुसन पैलेस में श्रद्धांजलि अर्पित की, जहां किम जोंग-इल और वर्तमान नेता के दिवंगत दादा और राष्ट्रीय संस्थापक किम इल-सुंग के शव रखे हुए हैं।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, किम की यात्रा पर उत्तर कोरिया के नेता किम टोक-हुन और सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी में संगठन मामलों के नेता जो योंग-वोन सहित वरिष्ठ अधिकारी उनके साथ थे।

सरकारी मीडिया द्वारा जारी की गई तस्वीरों में उत्तर कोरियाई विदेश मंत्री चो सोन-हुई और उत्तर कोरियाई नेता की बहन किम यो-जोंग भी दिखाई दे रही हैं।

एक संपादकीय में, उत्तर कोरिया के मुख्य समाचार पत्र रोडोंग सिनमुन ने एक शक्तिशाली और समृद्ध देश के निर्माण में आने वाली सभी सैद्धांतिक और व्यावहारिक समस्याओं का दिन-रात चिंतन और अन्वेषण कर वैज्ञानिक समाधान प्रदान करने के लिए किम जोंग-इल की प्रशंसा की।

इसने देश की रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने और परमाणु हथियार संपन्न राज्य में आगे बढ़ने की महान राष्ट्रीय उपलब्धि हासिल करने के लिए दिवंगत नेता की सराहना की।

किम ने 2012 में सत्ता संभालने के बाद से हर साल अपने दिवंगत पिता की पुण्य तिथि पर सन के कुमसुसन पैलेस में श्रद्धांजलि अर्पित की है, पिछले साल को छोड़कर, जब वह इस कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए थे।

1994 में अपने पिता और राष्ट्रीय संस्थापक, किम इल-सुंग की मृत्यु के बाद से एकांतप्रिय शासन पर शासन कर रहे किम जोंग-इल की 17 दिसंबर, 2011 को मृत्यु हो गई।

दिवंगत नेता के तीसरे बेटे किम जोंग-उन ने सत्ता के एक और वंशानुगत उत्तराधिकार में उत्तर कोरिया की कमान संभाली।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.