logo-image

उत्तर कोरिया ने सतह से समुद्र तक मार करने वाली नई मिसाइल का किया परीक्षण

उत्तर कोरिया ने सतह से समुद्र तक मार करने वाली नई मिसाइल का किया परीक्षण

Updated on: 15 Feb 2024, 09:05 AM

सियोल:

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन ने सतह से समुद्र में मार करने वाली एक नई मिसाइल के परीक्षण की निगरानी की है और पश्चिमी समुद्री सीमा के पास कड़ी रक्षा व्यवस्था का आदेश दिया है। प्योंगयांग के राज्य मीडिया ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

योनहाप समाचार एजेंसी ने कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के हवाले से बताया कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को पदासुरी-6 नामक नई मिसाइल का परीक्षण किया।

केसीएनए ने कहा कि मिसाइल ने लगभग 1,400 सेकंड तक पूर्वी सागर में पानी के ऊपर उड़ान भरने के बाद एक लक्ष्य पर हमला किया।

दक्षिण कोरियाई सेना ने बुधवार को कहा कि उसने सुबह करीब 9 बजे पूर्वी शहर वॉनसन के उत्तर-पूर्व में पानी में कई क्रूज मिसाइलों के प्रक्षेपण का पता लगाया।

यह इस साल उत्तर कोरिया का पांचवां क्रूज मिसाइल प्रक्षेपण है। यह उकसावे की कार्रवाई मौजूदा नेता किम जोंग-उन के पिता और दिवंगत पूर्व नेता किम जोंग-इल के 82वें जन्मदिन से दो दिन पहले की गई।

केसीएनए ने कहा कि उत्तर कोरिया के नेता ने पश्चिमी समुद्री सीमा के पास मजबूत रक्षा मुद्रा का आदेश देते हुए कहा कि दक्षिण कोरियाई युद्धपोतों ने अक्सर इसका उल्लंघन किया है।

किम ने कहा, अगर दुश्मन हमारी मान्यता प्राप्त समुद्री सीमा का उल्लंघन करता है, तो हम इसे अपनी संप्रभुता का उल्लंघन और सैन्य उकसावे की कार्रवाई मानेंगे।

उत्तर कोरिया ने पीले सागर में वास्तविक समुद्री सीमा, उत्तरी सीमा रेखा को मान्यता नहीं दी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.