logo-image

उत्तर कोरिया के जासूसी उपग्रह प्रक्षेपण में रूसी सहायता की अटकलें

उत्तर कोरिया के जासूसी उपग्रह प्रक्षेपण में रूसी सहायता की अटकलें

Updated on: 22 Nov 2023, 09:50 AM

सियोल:

उत्तर कोरिया ने अपने तीसरे प्रयास में अपने पहले सैन्य टोही उपग्रह को कक्षा में स्थापित करने में सफलता का दावा किया है, इससे यह संभावना बढ़ गई है कि उसे रूस से तकनीकी सहायता मिली है। एक मीडिया रिपोर्ट में बुधवार को यह बात कही गई।

योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया ने कहा कि एक नए प्रकार के चोलिमा-1 अंतरिक्ष रॉकेट ने क्रमशः मई और अगस्त में दो असफल प्रयासों के बाद, मंगलवार रात को मल्लीगयोंग-1 उपग्रह को सफलतापूर्वक कक्षा में स्थापित कर दिया।

नवीनतम प्रक्षेपण इन अटकलों के बीच हुआ कि रूस ने यूक्रेन में चल रहे युद्ध में रूस के उपयोग के लिए सैन्य उपकरणों और हथियारों की उत्तर की आपूर्ति के बदले में उत्तर कोरिया को सैन्य तकनीक प्रदान की होगी।

दक्षिण कोरियाई सैन्य अधिकारियों और खुफिया विभाग ने कहा कि रूस द्वारा उत्तर को तकनीकी सहायता प्रदान करने की संभावना है।

सितंबर में, उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन ने रूस की यात्रा की और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक शिखर बैठक की।

रक्षा मंत्री शिन वोन-सिक ने रविवार को मीडिया साक्षात्कार के दौरान कहा कि माना जाता है कि उत्तर कोरिया ने रूस की सहायता से अपने उपग्रह में इंजन की समस्याओं को दूर कर लिया है।

इस सप्ताह की शुरुआत में, एक सैन्य अधिकारी ने संवाददाताओं से कहा कि सितंबर शिखर सम्मेलन से पहले ही 80 टन का तरल ईंधन इंजन रूस से उत्तर कोरिया में स्थानांतरित कर दिया गया था, और कहा कि सबूत बताते हैं कि रूसी इंजीनियरों ने शिखर सम्मेलन के बाद उत्तर कोरिया में प्रवेश किया था।

प्रक्षेपण का विस्तृत विश्लेषण होने तक, दक्षिण कोरिया और अमेरिका ने इसकी पुष्टि नहीं की कि यह सफल रहा या नहीं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.