logo-image

जासूसी उपग्रह ने प्रमुख अमेरिकी नौसैनिक अड्डे डब्ल्यूएच व पेंटागन की तस्वीरें लीं : उत्तर कोरिया

जासूसी उपग्रह ने प्रमुख अमेरिकी नौसैनिक अड्डे डब्ल्यूएच व पेंटागन की तस्वीरें लीं : उत्तर कोरिया

Updated on: 28 Nov 2023, 12:35 PM

सियोल:

उत्तर कोरिया ने मंगलवार को कहा कि देश के सैन्य जासूसी उपग्रह ने अमेरिका में व्हाइट हाउस और पेंटागन के साथ-साथ एक प्रमुख अमेरिकी नौसैनिक अड्डे पर खड़े परमाणु विमान वाहक की तस्वीरें ली हैं।

उत्तर कोर‍िया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के अनुसार, उसके नेता किम जोंग-उन ने सोमवार सुबह और मंगलवार भोर में नेशनल एयरोस्पेस टेक्नोलॉजी एडमिनिस्ट्रेशन के प्योंगयांग जनरल कंट्रोल सेंटर से ऑपरेशन रिपोर्ट प्राप्त करते समय तस्वीरें देखीं।

योनहाप समाचार एजेंसी ने सोमवार रात केसीएनए के हवाले से कहा, उन्होंने रात 11.36 बजे ली गई व्हाइट हाउस और पेंटागन की सैटेलाइट तस्वीरों का अवलोकन किया।

जासूसी उपग्रह ने सोमवार रात 11.35 बजे नौसेना स्टेशन नॉरफ़ॉक, न्यूपोर्ट न्यूज़ शिपयार्ड और वर्जीनिया हवाई क्षेत्र की तस्वीरें भी लीं।

केसीएनए ने कहा कि तस्वीरों में चार अमेरिकी नौसेना के परमाणु विमान वाहक और एक ब्रिटिश विमान वाहक को देखा गया।

उत्तर कोरिया ने क्रमशः मई और अगस्त में दो असफल प्रयासों के बाद 21 नवंबर को एक नए प्रकार के चोलिमा-1 रॉकेट पर मल्लीगयोंग-1 जासूसी उपग्रह लॉन्च किया।

देश ने कम समय के भीतर कई और उपग्रह लॉन्च करने का संकल्‍प लिया।

अपने प्रक्षेपण के बाद से, उत्तर कोरिया ने दावा किया है कि उपग्रह ने दक्षिण कोरिया और अमेरिकी क्षेत्रों गुआम और हवाई में प्रमुख सैन्य सुविधाओं की तस्वीरें लीं।

लेकिन उत्तर ने संबंधित सैटेलाइट तस्वीरें जारी नहीं की हैं।

उत्तर कोरिया ने सोमवार को कहा कि उपग्रह पर फाइन-ट्यूनिंग प्रक्रिया चल रही है और यह तय समय से एक या दो दिन आगे है।

देश ने पहले कहा था कि मल्लिगयोंग-1 शुक्रवार को अपना आधिकारिक मिशन शुरू करेगा।

दक्षिण कोरिया की सेना ने कहा कि वह बारीकी से निगरानी कर रही है कि उपग्रह सामान्य रूप से काम कर रहा है या नहीं, हालांकि ऐसा प्रतीत होता है कि वह एक कक्षा में प्रवेश कर चुका है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.