logo-image

अधिक सैंपल की जांच निगेटिव आने से कोझिकोड में निपाह वायरस का डर कम हुआ

अधिक सैंपल की जांच निगेटिव आने से कोझिकोड में निपाह वायरस का डर कम हुआ

Updated on: 21 Sep 2023, 03:20 PM

तिरुवनंतपुरम:

केरल के कोझिकोड में निपाह वायरस का पता लगाने के लिए 24 और सैंपलों की जांच की गई। सभी की जांच रिपोर्ट नेगेटिव आई है, इससे वायरस का डर कम हो गया है। यहां पिछले हफ्ते वायरस से दो लोगों की मौत हो गई थी।

अधिकारियों का कहना है कि तीन और रिपोर्टों का इंतजार है। समय पर कार्रवाई के साथ, जिला अधिकारी प्रभावी ढंग से वायरस के प्रसार को रोकने में कामयाब रहे हैं और इसे केवल छह पॉजिटिव मामलों तक सीमित कर दिया, जबकि उन्होंने 1,286 संदिग्धों की पहचान की थी।

निपाह वायरस का पता लगाने के लिए 352 सैंपल जांच के लिए भेजे गए थे और बीते पांच दिनों में कोई पॉजिटिव मामला नहीं आया है। जिसके बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली। हालांकि, उन दो स्थानों पर सावधानी जारी है जहां वायरस से दो लोगों की मौत हुई थी।

गुरुवार को 952 लोग निगरानी में थे और पॉजिटिव पाए गए नौ साल के लड़के की हालत काफी बेहतर हो गई है।

एनआईवी पुणे के अधिकारी प्रभावित दो स्थानों पर चमगादड़ों पर अपना स्टडी और टेस्टिंग जारी रखे हुए हैं, लेकिन अभी तक न तो कोई पॉजिटिव परिणाम मिल सका है और न ही वे इसके कारण की पहचान कर पाए हैं।

साल 2018 में निपाह पहली बार कोझिकोड में रिपोर्ट किया गया था। साल 2019 में यह एर्नाकुलम में था। यह 2021 में कोझिकोड में लौट आया और 2023 में फिर से सामने आया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.