logo-image

गाजा के सबसे बड़े अस्पताल में बिजली कटौती के कारण नवजात की मौत : स्वास्थ्य मंत्रालय (इजरायल से आईएएनएस की रिपोर्ट)

गाजा के सबसे बड़े अस्पताल में बिजली कटौती के कारण नवजात की मौत : स्वास्थ्य मंत्रालय (इजरायल से आईएएनएस की रिपोर्ट)

Updated on: 11 Nov 2023, 03:40 PM

तेल अवीव:

गाजा स्थित फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को आरोप लगाया कि घिरे एन्क्लेव की सबसे बड़ी चिकित्सा सुविधा में लगातार बिजली कटौती के कारण अल-शिफा अस्पताल में एक नवजात शिशु की मौत हो गई।

मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-कुद्रा ने एक बयान में कहा कि शिशु अस्पताल में समय से पहले जन्मे 37 बच्चों में से एक था।

इजरायली हमलों के परिणामस्वरूप पूरी तरह से बिजली गुल होने के कारण चिकित्सा कर्मचारी पिछले तीन घंटों से इनमें से कुछ बच्चों को मैन्युअल आर्टिफिशियल श्वसन दे रहे थे। एक महीने से अधिक समय से, अल-शिफा अस्पताल सहित गाजा पट्टी में किसी भी ईंधन की अनुमति नहीं दी गई है।

प्रवक्ता ने यह भी कहा कि अल-शिफा अस्पताल परिसर के प्रांगण (कोर्टयार्ड) को इजरायल ने निशाना बनाया और परिसर में आग लग गई। अल-शिफ़ा अस्पताल के पास इजरायली हमलों की खबरें आई हैं। कर्मचारी और अधिकारियों ने ऑनलाइन वीडियो पोस्ट किया है, जिसमें परिसर के आसपास के क्षेत्र में भारी बमबारी दिखाई दे रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रवक्ता ने शुक्रवार को कहा कि अल-शिफा बमबारी की चपेट में आ रहा है। गाजा पट्टी में 20 अस्पताल कार्रवाई से बाहर थे।

शनिवार तड़के इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने कहा कि गाजा पट्टी में आतंकवादियों द्वारा लॉन्च की गई एक विफल मिसाइल अल-शिफा अस्पताल पर गिरी।

एक्स पर एक पोस्ट में अरबी में आईडीएफ के प्रवक्ता अविचाय अद्राई ने कहा, सेना के ऑपरेशनल सिस्टम के विश्लेषण से संकेत मिलता है कि तोड़फोड़ करने वाले तत्वों ने सुबह गाजा शहर में अल-शिफा अस्पताल के पास सक्रिय आईडीएफ बलों को निशाना बनाकर रॉकेट दागे।

उन्होंने कहा, आईडीएफ सिस्टम के अनुसार, रॉकेट-चालित ग्रेनेड ने अस्पताल पर हमला किया। इसलिए, आईडीएफ को उपलब्ध जानकारी के अनुसार, गाजा पट्टी में आतंकवादी संगठन अस्पताल पर हमला करने वाले असफल मिसाइल प्रक्षेपण के लिए जिम्मेदार हैं।

आईडीएफ ने कहा है कि हमास अल-शिफा के नीचे सुरंगों से काम करता है। हालांकि, उग्रवादी समूह ने इस आरोप से इनकार किया है। यह घटनाक्रम इज़रायल द्वारा अस्पताल के बाहर एक एम्बुलेंस को निशाना बनाए जाने के एक सप्ताह बाद आया है, जिसमें कम से कम 15 लोग मारे गए और 50 अन्य घायल हो गए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.