logo-image

स्पेशल मोमेंट्स को कैप्चर करने में आपकी मदद करेगा एप्पल आईफोन ऐप जर्नल

स्पेशल मोमेंट्स को कैप्चर करने में आपकी मदद करेगा एप्पल आईफोन ऐप जर्नल

Updated on: 12 Dec 2023, 12:45 PM

नई दिल्ली:

एप्पल ने जर्नल नामक एक नया आईफोन ऐप लॉन्च किया है, जो यूजर्स को जर्नलिंग के जरिए ग्रेटीट्यूड को रिफ्लेक्ट करने और प्रैक्टिस करने में मदद करेगा।

जर्नल के साथ यूजर्स अपने रोजमर्रा के मोमेंट्स और स्पेशल इवेंट्स को कैप्चर कर सकते हैं और लिख सकते हैं, और खास यादें बनाने के लिए फोटो, वीडियो, ऑडियो रिकॉर्डिंग, लोकेशन्स और बहुत कुछ शामिल कर सकते हैं।

नए जर्नलिंग सजेशन एपीआई के साथ, थर्ड-पार्टी जर्नलिंग ऐप्स यूजर्स को लिखने के लिए मोमेंट्स भी सुझा सकते हैं।

एप्पल ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा, जर्नल और जर्नलिंग सजेशन एपीआई आईओएस 17.2 की रिलीज के साथ उपलब्ध हैं।

एप्पल के वर्ल्डवाइड प्रोडक्ट मार्केटिंग के उपाध्यक्ष बॉब बोरचर्स ने कहा, जर्नल अपने आईफोन से ही यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी और पावरफुल मेमोरीज को संरक्षित करता है और प्रैक्टिस को आसान बनाता है। हम अन्य जर्नलिंग ऐप्स के लिए प्राइवेसी के हाई लेवल को बनाए रखते हुए समान पर्सनलाइज सजेशन देना संभव बना रहे हैं।

यूजर्स पिछली एंट्रीज को ब्राउज कर सकते हैं, उन्हें बुकमार्क कर सकते हैं, या फोटो, वर्कआउट, प्लेस आदि जैसे डिटेल्स के लिए फिल्टर कर सकते हैं। शेड्यूल नोटिफिकेशन जर्नलिंग को प्रैक्टिस बनाने में मदद कर सकती हैं।

एप्पल ने कहा, यूजर एक्टिविटी पर बेस्ड सुझावों में इनसाइट्स को सशक्त बनाने के लिए राइटिंग प्रॉम्प्ट शामिल हैं और डेली रिफ्लेक्शन प्रॉम्प्ट यूजर्स को ग्रिटीट्यूड, उद्देश्य और फोकस करने में मदद करते हैं। यूजर्स सुझावों में दिखाई देने वाली कंटेंट को कंट्रोल करते हैं और अपने द्वारा चुने गए सुझावों के साथ एक जर्नल एंट्री बना सकते हैं।

इसके अलावा, डेवलपर्स अपने ऐप्स में पसर्नलाइज जर्नलिंग सुझाव जोड़ने के लिए नए जर्नलिंग सजेशन्स एपीआई का उपयोग कर सकते हैं, जिससे यूजर्स को प्राइवेसी-संरक्षित तरीके से लिखने के लिए प्रेरित किया जा सकता है, ताकि ज्यादा लोग जर्नलिंग और पर्सनलाइज, सिक्योर एक्सपीरियंस का लाभ उठा सकें, जो केवल आईफोन ही कर सकता है।

जर्नलिंग ऐप डे वन के संस्थापक पॉल मेने ने कहा, जर्नल ऐप हमारे लिए एक एक्साइटिंग डेवलपमेंट है क्योंकि यह व्यापक दर्शकों को डिजिटल जर्नलिंग के लाभों से परिचित कराता है और प्रैक्टिस के लिए एक नए चैप्टर की शुरुआत करता है।

जब आईफोन को पासकोड से लॉक किया जाता है, तो जर्नल ऐप में एंट्रीज एन्क्रिप्ट की जाती हैं।

इसके अलावा, यूजर्स सेकंडरी ऑथेंटिकेशन सक्षम करना चुन सकते हैं, और जर्नल ऐप को अपने डिवाइस पासकोड, फेस आईडी या टच आईडी के साथ लॉक कर सकते हैं।

एप्पल ने कहा, आईक्लाउड में संग्रहीत होने पर सभी जर्नल एंट्रीज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होती हैं, ताकि यूजर्स के अलावा कोई भी उन तक नहीं पहुंच सके।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.