logo-image

एनएसए अजीत डोभाल की इजराइल यात्रा महत्वपूर्ण : राजदूत नाओर गिलोन

एनएसए अजीत डोभाल की इजराइल यात्रा महत्वपूर्ण : राजदूत नाओर गिलोन

Updated on: 12 Mar 2024, 02:05 PM

नई दिल्ली:

भारत में इजरइल के राजदूत नाओर गिलोन ने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल की इजराइल यात्रा को महत्वपूर्ण बताया । उन्होंने कहा कि पिछले साल अक्टूबर में इजराइल पर हमास के हमलेे के बाद यह किसी उच्च पदस्थ भारतीय की पहली आधिकारिक इजराइल यात्रा है।

राजदूत गिलोन ने मंगलवार को एक्स पर एक पोस्ट में कहा, एनएसए अजीत डोभाल की इज़राइल की महत्वपूर्ण यात्रा। 7 अक्टूबर के नरसंहार के बाद यह पहली ऐसी यात्रा है।

यह टिप्पणी तब आई जब प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को एनएसए डोभाल से मुलाकात की और उन्हें गाजा पट्टी में लड़ाई के घटनाक्रम से अवगत कराया।

इज़राइल के प्रधान मंत्री के कार्यालय ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, दोनों पक्षों ने बंधकों को रिहा करने के प्रयास और मानवीय सहायता के मुद्दे पर भी चर्चा की।

बैठक में पीएम नेतन्याहू के विदेश नीति सलाहकार, राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के निदेशक और इजराइल में भारतीय राजदूत ने भी हिस्सा लिया।

यह यात्रा ऐसे समय में हुई है, जब भारत ने इज़राइल में अपने नागरिकों के लिए एक सलाह जारी की है और उन्हें सुरक्षित क्षेत्रों में जाने के लिए कहा है। र्गौरतलब है कि हाल ही में इज़राइल-लेबनान सीमा के पास मिसाइल हमले में केरल के एक व्यक्ति की मौत हो गई थी और दो अन्य घायल हो गए थे।

बड़े पैमाने पर नागरिकों, विशेषकर महिलाओं और बच्चों की जान जाने पर चिंता व्यक्त करते हुए, भारत ने दो-देश समाधान का आह्वान किया है, और इस बात पर जोर दिया है कि दुनिया ने पिछले साल 7 अक्टूबर को जो देखा, उससे बचने के लिए इज़राइल-फिलिस्तीन संघर्ष का स्थायी और दीर्घकालिक समाधान आवश्यक है। .

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.