logo-image
लोकसभा चुनाव

शुद्ध शून्य एनपीए वाले मुंबई सहकारी बैंक को मिला शीर्ष उद्योग पुरस्कार

शुद्ध शून्य एनपीए वाले मुंबई सहकारी बैंक को मिला शीर्ष उद्योग पुरस्कार

Updated on: 30 Sep 2023, 09:05 PM

मुंबई:

प्रताप सहकारी बैंक लिमिटेड, जिसने लगातार 10 वर्षों से अधिक समय से शुद्ध एनपीए दर्ज किया है, ने बृहन्मुंबई सहकारी बैंक संघ द्वारा स्थापित इस वर्ष का सर्वश्रेष्ठ बैंक पुरस्कार जीता है। इसकी घोषणा शनिवार को की गई।

पीसीबीएल के संस्थापक-निदेशक मिठाईलाल सिंह ने अध्यक्ष सी.के. सिंह और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी में 40 वर्षों से चल रहे बैंक के बोर्ड की ओर से पुरस्कार ग्रहण किया।

सिंह ने कहा, यह समाज के निचले तबके को उनकी जरूरतों और आकांक्षाओं को पूरा करने में सक्षम बनाने के लिए जमानत के बदले छोटे ऋण देकर उनकी सेवा करने के हमारे प्रयासों और समर्पण की मान्यता है। 10 वर्षों से अधिक समय से हमने अपनी बैलेंस शीट में नेट जीरो एनपीए दर्ज किया है। यहां तक कि कोविड-19 महामारी बंद के दौरान भी।

उन्होंने कहा कि पीसीबीएल का दर्शन छोटे ऋण के माध्यम से समाज के सबसे पिछड़े और वंचित लोगों की सेवा करना है और फिर भी अपने अस्तित्व के चार दशकों में अच्छा प्रदर्शन हासिल करना है।

सिंह ने कहा, हम सभी मापदंडों में वित्तीय रूप से मजबूत हैं, सीआरआर बहुत अधिक है, निर्धारित स्तर से काफी ऊपर है, हमने आरबीआई दिशानिर्देशों के अनुसार डिजिटल उत्पाद शुरू किए हैं, हमारा सकल एनपीए एक प्रतिशत से कम है और वर्षों से शून्य शुद्ध एनपीए है।

उन्होंने कहा कि अतीत में पीसीबीएल ने सहकारी क्षेत्र में बैंकों के लिए कई राज्य स्तरीय पुरस्कार जीते हैं और लगातार एनपीए या अन्य समस्याओं से मुक्त अपने समग्र प्रदर्शन को बनाए रखा है।

महान राजपूत राजा, महाराणा प्रताप के नाम पर इसने 1983 में अपनी स्थापना के पहले वर्ष से ही मुनाफा कमाना शुरू कर दिया, 1994 को छोड़कर इन सभी वर्षों में लगातार लाभदायक रिकॉर्ड बनाए रखा, और अपने सदस्यों को अच्छा लाभांश दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.