logo-image

फोर्ब्स की भारत के 100 सबसे अमीरों की सूची में मुकेश अंबानी फिर से शीर्ष स्थान पर

फोर्ब्स की भारत के 100 सबसे अमीरों की सूची में मुकेश अंबानी फिर से शीर्ष स्थान पर

Updated on: 12 Oct 2023, 02:40 PM

नई दिल्ली:

शीर्ष क्रम में एक नाटकीय बदलाव में, मुकेश अंबानी ने भारत के 100 सबसे अमीरों की 2023 फोर्ब्स सूची में नंबर 1 स्थान हासिल कर लिया है।

भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की सामूहिक संपत्ति इस साल 799 अरब डॉलर पर स्थिर रही।

इस सितंबर में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने और चंद्रमा पर अंतरिक्ष यान उतारने वाला चौथा देश बनने के बाद भारत काफी उत्साहित है।

इस भावना को प्रतिबिंबित करते हुए, भारत का शेयर बाजार 14 प्रतिशत बढ़ गया।

लेकिन, कमजोर रुपये के कारण यह उछाल, भारत के 100 सबसे अमीर लोगों की सामूहिक निवल संपत्ति में परिलक्षित नहीं हुआ, जो कि 799 बिलियन डॉलर पर स्थिर है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी ने 92 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ नंबर 1 स्थान हासिल किया।

पिछले साल पहली बार भारत के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में अंबानी से आगे निकले बुनियादी ढांचे के दिग्गज गौतम अदानी की किस्मत जनवरी में यूएस शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट के बाद नाटकीय रूप से उलट गई और उनके समूह के शेयरों में गिरावट आई।

उसके बाद से कुछ हद तक ठीक होने के बावजूद, उनकी निवल संपत्ति 82 बिलियन से 68 बिलियन तक गिर गई और वह दूसरे स्थान पर खिसक गए।

सॉफ्टवेयर टाइकून शिव नादर 29.3 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दो स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। पिछले साल एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयरों में 42 फीसदी का उछाल आया था।

बिजली और इस्पात समूह ओ.पी. जिंदल समूह की मातृ प्रधान सवित्री जिंदल, 46 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ 24 बिलियन डॉलर के साथ चौथे स्थान पर हैं।

शीर्ष पांच में एवेन्यू सुपरमार्ट्स के राधाकिशन दमानी हैं, जिनकी संपत्ति पहले के 27.6 बिलियन डॉलर से घटकर 23 बिलियन डॉलर हो गई है।

एशिया वेल्थ संपादक और फोर्ब्स एशिया के भारत संपादक नाज़नीन करमाली ने कहा,“भारत प्रगति कर रहा है और वैश्विक निवेशकों द्वारा इसे एक आकर्षक स्थान माना जा रहा है।

इस वर्ष सबसे अधिक लाभ हासिल करने वाले इंदर जयसिंघानी 6.4 बिलियन डॉलर के साथ 32वें नंबर पर हैं। उनके परिवार की कुल संपत्ति लगभग दोगुनी हो गई, क्योंकि उनकी तार और केबल कंपनी, पॉलीकैब इंडिया को बढ़ते विद्युतीकरण से लाभ हुआ।

फार्मा बंधुओं रमेश और राजीव जुनेजा को मई में मैनकाइंड फार्मा की लिस्टिंग से 64 प्रतिशत की अच्छी बढ़त मिली, इससे वे 6.9 बिलियन डॉलर के साथ 29वें नंबर पर आ गए।

इस वर्ष इसी सूची में तीन नए प्रवेशकर्ता हैं मई में अपने पति मिकी जगतियानी के निधन के बाद, दुबई में मुख्यालय वाली खुदरा बिक्री कंपनी, लैंडमार्क ग्रुप की अध्यक्ष, रेनुका जगतियानी 4.8 बिलियन के साथ 44वें नंबर पर हैं।

सूची में एशियन पेंट्स का दानी परिवार (नंबर 22, 8 बिलियन) भी नया है, जो पितृपुरुष अश्विन दानी के उत्तराधिकारी हैं, जिनकी सितंबर में मृत्यु हो गई थी।

तीसरे नवागंतुक कपड़ा निर्यातक के.पी.रामासामी (नंबर 100, 2.3 बिलियन) हैं। वह के.पी.आर. मिल के संस्थापक और अध्यक्ष हैं।

इस वर्ष वापस लौटने वाले सात लोगों में रंजन पई (नंबर 86, 2.75 बिलियन) शामिल हैं, जिन्होंने अस्पताल श्रृंखला मणिपाल हेल्थ एंटरप्राइजेज में अपनी हिस्सेदारी का एक हिस्सा सिंगापुर के टेमासेक को बेचकर 1 बिलियन डॉलर नकद निकाले।

आठ ड्रॉप-ऑफ़ में उल्लेखनीय हैं एड टेक जोड़ी बायजू रवींद्रन और दिव्या गोकुलनाथ, जिनकी कंपनी बायजू ने असंख्य चुनौतियों के बीच अपने मूल्यांकन में भारी गिरावट देखी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.