logo-image

कैलिफोर्निया कंटेंट मॉडरेशन कानून को रोकने का मुकदमा हारा एक्स

कैलिफोर्निया कंटेंट मॉडरेशन कानून को रोकने का मुकदमा हारा एक्स

Updated on: 29 Dec 2023, 03:05 PM

सैन फ्रांसिस्को:

एलन मस्क द्वारा संचालित एक्स (पूर्व में ट्विटर) कैलिफोर्निया के उस कानून को रोकने का मुकदमा हार गया, जिसमें सोशल मीडिया कंपनियों को यह खुलासा करने की आवश्यकता थी कि वे अपने प्लेटफॉर्म पर कंटेंट मॉडरेशन को कैसे संभालते हैं।

डेडलाइन की रिपोर्ट के अनुसार, सितंबर में एक्स ने कैलिफोर्निया पर राज्य के कंटेंट मॉडरेशन कानून को रद्द करने के लिए मुकदमा दायर किया था और कहा कि इसने अमेरिकी संविधान के पहले संशोधन और कैलिफोर्निया के राज्य संविधान के तहत मुक्त भाषण अधिकारों का उल्लंघन किया है।

गुरुवार को अमेरिकी डिस्ट्रिक्ट जज विलियम शुब ने आठ पन्नों के फैसले में कंपनी के अनुरोध को खारिज कर दिया।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि कानून कहता है कि बड़ी सोशल मीडिया कंपनियां अपने कंटेंट मॉडरेशन प्रैक्टिस का वर्णन करते हुए अर्धवार्षिक रिपोर्ट जारी करती हैं, जिसमें आपत्तिजनक पोस्ट पर डेटा और उन्हें कैसे संबोधित किया गया, इसका वर्णन शामिल है।

इस बीच, एक अमेरिकी संघीय न्यायाधीश ने फैसला सुनाया है कि एक्स ने एक अनुबंध का उल्लंघन किया है। एलन मस्क द्वारा 44 बिलियन डॉलर में प्लेटफॉर्म हासिल करने के बाद वह अपने कर्मचारियों को बोनस में लाखों डॉलर का भुगतान करने में विफल रहे।

कोर्टहाउस न्यूज सर्विस की रिपोर्ट के अनुसार, ट्विटर के मुआवजे के पूर्व वरिष्ठ निदेशक मार्क शोबिंगर ने जून में अपनी और अन्य वर्तमान और पूर्व ट्विटर कर्मचारियों की ओर से ट्विटर के खिलाफ मुकदमा दायर किया था।

फैसले में, अमेरिकी जिला न्यायाधीश विंसेंट छाबरिया ने कहा कि शोबिंगर ने कैलिफोर्निया कानून के तहत अनुबंध के दावे का उल्लंघन बताया और शोबिंगर बोनस प्लान के दायरे में थे और उन्होंने ट्विटर के सभी निर्देशों का पालन किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.