logo-image

बांग्लादेश से 3 टोके छिपकलियों की तस्करी के आरोप में सिलीगुड़ी में 2 गिरफ्तार

बांग्लादेश से 3 टोके छिपकलियों की तस्करी के आरोप में सिलीगुड़ी में 2 गिरफ्तार

Updated on: 23 Oct 2023, 07:55 PM

कोलकाता:

पश्चिम बंगाल वन विभाग के बैकुंठपुर डिवीजन ने सोमवार को सिलीगुड़ी से तस्करी करके लाए गए तीन टोके छिपकलियों को बचाया और इस सिलसिले में दो लोगों को गिरफ्तार किया।

यह पता चला है कि ग्रे मार्केट में बेचने के लिए तीन टोके छिपकलियां बांग्लादेश से तस्करी करके लाई गई थीं।

इन छिपकलियों को 2014 में भारत के वन्यजीव (संरक्षण) अधिनियम की अनुसूची 4 में शामिल किया गया था, जो सूचीबद्ध प्रजातियों के अवैध शिकार और अवैध व्यापार पर रोक लगाता है।

वन विभाग के सूत्रों ने बताया कि बैकुंठपुर डिवीजन के अधिकारियों को उनके सूत्रों से सूचना मिली थी कि कुछ वन्यजीव तस्कर इन टोके गेको को ग्रे मार्केट में बेचने की कोशिश कर रहे हैं।

वन विभाग के एक अधिकारी ने कहा, “वन विभाग के अधिकारियों ने संभावित खरीदार के रूप में खुद को पेश करते हुए उनसे संपर्क स्थापित किया और सौदा 9,00,000 रुपये पर तय हुआ। उन्हें एक निर्धारित स्थान पर आने के लिए कहा गया, जहां हमारे अधिकारी इंतजार कर रहे थे।”

एक मोटरसाइकिल पर तीन तस्कर वहां आए। वन विभाग के अधिकारियों ने उनमें से दो को पकड़ लिया, जबकि दोपहिया वाहन चला रहा तीसरा व्यक्ति भाग निकला। तीन टोके छिपकलियोंको उनके मोज़ों में कपास से बने एक बटुए से बरामद किया गया था।

गिरफ्तार व्यक्तियों की पहचान जलपाईगुड़ी के एम.ए. शेख और कूच बिहार के अमीन शेख के रूप में की गई है।

कामोत्तेजक दवा बनाने में उपयोग के लिए टोके छिपकलियों की अत्यधिक मांग है।

वन्यजीव व्यापार निगरानी नेटवर्क ट्रैफिक की एक रिपोर्ट के अनुसार, टोके छिपकलियोंका अवैध शिकार और अवैध व्यापार साल 2009 में तेजी से बढ़ गया, क्योंकि टोके छिपकलियोंकी जीभ और आंतरिक अंगों को एचआईवी और कैंसर के लिए दवा बनाने में किया जाने लगा था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.