logo-image

बीएसएफ ने बंगाल में 12 करोड़ रुपए के सांप के जहर को बरामद किया

बीएसएफ ने बंगाल में 12 करोड़ रुपए के सांप के जहर को बरामद किया

Updated on: 09 Feb 2024, 02:50 PM

कोलकाता:

सीमा सुरक्षा बल ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने पश्चिम बंगाल के उत्तरी क्षेत्र में दक्षिण दिनाजपुर जिले के हिली में भारत-बांग्लादेश सीमा से लगे इलाके से 12 करोड़ रुपए मूल्य का तस्करी कर लाया गया सांप का जहर जब्त किया है।

बीएसएफ ने कहा, एक आरोपी को गिरफ्तार किया गया है, जिसके पास से सांप के जहर वाला क्रिस्टल जार जब्त किया गया है, जिसे अब वन विभाग के अधिकारियों को सौंप दिया गया है।

गिरफ्तार हुए आरोपी की पहचान 51 वर्षीय तपन अधिकारी के रूप में हुई है।

वहीं, सांप के जहर की खेप रखने वाला विशेष क्रिस्टल जार फ्रांस में बनाया गया था। राज्य वन विभाग के अधिकारियों को संदेह है कि संभवत: यह खेप नेपाल के रास्ते चीन में तस्करी के लिए लाई गई थी।

बालुरघाट वन प्रभाग के रेंजर सुकांत ओझा ने कहा कि 61 बटालियन बीएसएफ ने सांप के जहर की खेप के साथ व्यक्ति को गिरफ्तार किया था।

उन्होंने कहा, “वह त्रिमोहिनी का निवासी है जो हिली पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आता है। जब्त की गई खेप को जांच के लिए मुंबई भेजा जा रहा है।

सूत्रों ने बताया कि पिछले 14 महीनों में तस्करी कर लाए गए सांप के जहर की खेप पकड़े जाने की यह तीसरी घटना है।

सितंबर 2022 में, जलपाईगुड़ी जिले के वन क्षेत्र के अधिकारियों ने 13 करोड़ रुपये के सांप के जहर को जब्त किया था।

अक्टूबर 2022 में अधिकारियों ने दार्जिलिंग जिले के मैदानी इलाके में फांसीदेवा सामुदायिक विकास खंड में घोषपुकुर वन रेंज क्षेत्र से लगभग 30 करोड़ रुपये के अनुमानित बाजार मूल्य का तस्करी किया गया सांप का जहर जब्त किया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.