logo-image

मेटा ने मास्टोडॉन, एक्टिविटीपब के साथ थ्रेड्स के एकीकरण का परीक्षण शुरू किया

मेटा ने मास्टोडॉन, एक्टिविटीपब के साथ थ्रेड्स के एकीकरण का परीक्षण शुरू किया

Updated on: 14 Dec 2023, 01:40 PM

नई दिल्ली:

मेटा ने मास्टोडॉन और अन्य एक्टिविटीपब नेटवर्क पर थ्रेड्स पोस्ट दिखाने के लिए एक फीचर का परीक्षण शुरू कर दिया है। कंपनी ने थ्रेड्स को विकेंद्रीकृत सोशल नेटवर्क सिस्टम का हिस्सा बनाया है जिसके बाद ये परीक्षण किये जा रहे हैं।

एक्टिविटीपब एक मुक्त, विकेन्द्रीकृत सोशल नेटवर्किंग प्रोटोकॉल है जो कंटेंट बनाने, अपडेट करने और हटाने के लिए क्लाइंट/सर्वर एपीआई प्रदान करता है।

मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक पोस्ट में कहा, एक परीक्षण शुरू हो रहा है जिसमें थ्रेड्स अकाउंट्स के पोस्ट मास्टोडॉन और एक्टिविटीपब प्रोटोकॉल का उपयोग करने वाली अन्य सेवाओं पर उपलब्ध होंगे।

“थ्रेड्स को इंटरऑपरेबल बनाने से लोगों को संवाद के नये विकल्प मिलेंगे। इससे कंटेंट को अधिक लोगों तक पहुंचाने में मदद मिलेगी। मैं इसे लेकर काफी आशावादी हूं।

हालाँकि, ज़करबर्ग ने इस बारे में अधिक विवरण नहीं दिया कि भविष्य में एकीकरण कैसे काम कर सकता है।

इंस्टाग्राम के प्रमुख एडम मोसेरी ने इस साल की शुरुआत में कहा था कि कंपनी इस ऐप में मास्टोडॉन के पीछे के प्रोटोकॉल एक्टिविटीपब के लिए समर्थन बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने जुलाई में कहा था, विकेंद्रीकृत नेटवर्क के साथ आने वाली कई जटिलताओं को देखते हुए हम इसे लॉन्च के लिए तैयार नहीं कर पाए हैं, लेकिन यह आने वाला है।

अमेरिका और भारत अगले साल होने वाले आम चुनावों से पहले मेटा अपने फैक्ट चेक कार्यक्रम का थ्रेड्स प्लेटफ़ॉर्म पर भी विस्तार कर रहा है।

मोसेरी ने बताया, “वर्तमान में हम फेसबुक या इंस्टाग्राम से लेकर थ्रेड्स तक की तथ्य-जांच रेटिंग का मिलान करते हैं, लेकिन हमारा लक्ष्य तथ्य-जाँच भागीदारों के लिए ऐप पर गलत सूचना की समीक्षा और रेटिंग करने की क्षमता रखना है। जल्द ही और भी बहुत कुछ आने वाला है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.