logo-image

पुरुष अंडर19 विश्‍व कप : फाइनल में भारत की ऑस्ट्रेलिया से हुई हार

पुरुष अंडर19 विश्‍व कप : फाइनल में भारत की ऑस्ट्रेलिया से हुई हार

Updated on: 11 Feb 2024, 11:05 PM

बेनोनी (दक्षिण अफ्रीका):

यहां के विलोमूर पार्क रविवार को खेले गए अंडर-19 आईसीसी पुरुष अंडर-19 क्रिकेट विश्‍व कप में भारत छठा खिताब जीतने की कोशिश में नाकाम रहा, उसे फाइनल में ऑस्ट्रेलिया अंडर-19 टीम से 79 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

आईसीसी विश्‍व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल 2023 और आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्‍व कप 2023 के बाद आईसीसी द्वारा आयोजित एक विशिष्ट टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया की किसी टीम से यह भारत की लगातार तीसरी हार है।

यह आईसीसी पुरुष यू19 क्रिकेट विश्‍व कप में ऑस्ट्रेलिया का चौथा खिताब है, जिसमें उन्होंने पहले 1988, 2002 और 2010 में जीते गए खिताबों को जोड़ा है। पांच बार का विजेता भारत फाइनल में अपनी नौवीं उपस्थिति में चौथी बार उपविजेता रहा।

तेज गेंदबाज महली बियर्डमैन और ऑफ-ब्रेक गेंदबाज राफ मैकमिलन ने क्रमशः 15 और 43 रन देकर तीन-तीन विकेट लिए, जबकि कैलम विडलर ने 10 में से 35 रन देकर दो विकेट लिए, जिससे 254 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत 43.5 ओवर में 174 रन पर आउट हो गया। इवेंट में अपना पहला मैच हार गए।

खेल के तीनों विभागों में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा रहा और उन्होंने खराब शुरुआत से उबरते हुए हरजस सिंह के सर्वाधिक 55 रनों की बदौलत 50 ओवरों में 253/7 का स्कोर बनाया, जबकि वीबगेन, हैरी डिक्सन और ओली पीक ने महत्वपूर्ण 40 रनों का योगदान दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने पहले 20 ओवर के अंदर ही चार बल्लेबाजों को खो दिया।

आउट होने वालों में मुशीर खान, उदय सहारन और सचिन धस शामिल थे, जो टूर्नामेंट में उनके तीन शीर्ष रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। ऑस्ट्रेलिया ने लगातार रन बनाए और 21-32 ओवरों के बीच चार और विकेट लिए। अभिषेक मुरुगन (46 में से 42) के देर से चार्ज के बावजूद, ऑस्ट्रेलिया की जीत केवल औपचारिकता थी, और उन्होंने 44 वें ओवर में खेल को सील कर दिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत को शुरुआत में ही झटका लग गया, जब अर्शिन कुलकर्णी ने विकेट के पीछे से एक रन मारा। आदर्श सिंह (77 गेंदों पर 47 रन) और इस स्पर्धा में दो शतकों के साथ सर्वाधिक रन बनाने वाले मुशीर खान, फिर सावधानी से आगे बढ़े। पहले पावरप्ले में महज़ दो चौके आए। पहले 10 ओवर के बाद मुशीर (22) ने और अधिक साहसिक स्ट्रोक खेलना शुरू कर दिया। हालांकि, उन्होंने महली बियर्डमैन की गेंद पर 22 रन बनाए।

बियर्डमैन को एक और बड़ा झटका तब लगा, जब उन्होंने भारत के कप्तान उदय सहारन को 8 रन पर आउट कर दिया। बल्लेबाज ने गेंद को ऑफसाइड से आगे बढ़ाने की कोशिश की, लेकिन बैकवर्ड पॉइंट पर उनका विपरीत नंबर वेइबगेन मिल गया। भारत की उम्मीदों को तब और झटका लगा जब सचिन धास (8) ने राफ मैकमिलन की गेंद पर स्टंप के पीछे से गेंद फेंकी।

जल्द ही प्रियांशु मोलिया और अरावेल्ली अवनीश कुल स्कोर में ज्यादा इजाफा किए बिना आउट हो गए। जब आदर्श सिंह, जिन्होंने 47 के मजबूत स्कोर के साथ संघर्ष किया, को बियर्डमैन ने आउट कर दिया, तो भारत के लिए दीवार पर इबारत लिखी हुई थी। अभिषेक मुरुगन ने जोरदार 42 रन बनाए, लेकिन उनकी टीम के लिए तब तक बहुत देर हो चुकी थी।

इससे पहले, तेज गेंदबाज राज लिम्बानी और नमन तिवारी ने मिलकर पांच विकेट लिए, जिससे भारत अंडर-19 ने मध्यक्रम के बल्लेबाज हरजस सिंह के जुझारू अर्धशतक के बावजूद ऑस्ट्रेलिया को 253/7 पर रोक दिया।

हरजस ने 64 गेंदों में 55 रनों की पारी खेली और सलामी बल्लेबाज हैरी डिक्सन (42), कप्तान ह्यू वेइबगेन (48) और ओलिवर पीक (नाबाद 46) की अर्धशतकीय पारियों की मदद से ऑस्ट्रेलिया यू19 को 50 ओवरों में 253/7 तक पहुंचने में मदद की, जो यू19 विश्‍व कप फाइनल में अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। लिम्बनी ने भारत के लिए 3-38 का स्कोर बनाया, जबकि नमन तिवारी ने 3-63 का स्कोर हासिल किया, जिससे भारत ने उचित समय पर ऑस्ट्रेलियाई पारी को ब्रेक दिया।

हैरी डिक्सन ने आक्रामक शुरुआत करते हुए तिवारी के पहले ओवर में 15 रन बनाए। हालांकि, लिम्बनी ने भारत को पहला झटका दिया, एक को स्विंग कराया और तीसरे ओवर में सैम कोन्स्टास को आउट कर दिया। भारत ने जल्द ही स्पिन की ओर रुख किया और पहले पावरप्ले में स्कोरिंग दर को रोकने में कामयाब रहा।

बीच के ओवरों की शुरुआत में डिक्सन और वीबगेन स्पिनरों के खिलाफ सतर्क थे, साथ ही स्कोरबोर्ड को चालू रखने के लिए शांति से रन भी बना रहे थे। 11-20 ओवरों में ऑस्ट्रेलिया ने 42 रन बनाए, उस अवधि के अंत में सीमाएँ आसान हो गईं। गति में वापसी से 21वें ओवर में तत्काल परिणाम मिले, क्योंकि तिवारी ने वेइबगेन को 48 रन पर आउट कर दिया।

बाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने अगले ओवर में फिर से प्रहार किया और इस बार डिक्सन से बेहतर प्रदर्शन किया। धीमी गेंद ने दक्षिणपूर्वी को आउटफॉक्स किया, और उन्होंने इसे अभिषेक मुरुगन की ओर बढ़ाया - 23वें ओवर में ऑस्ट्रेलिया 99/3 पर था।

इसके बाद हरजस सिंह और रयान हिक्स ने धैर्यपूर्वक ऑस्ट्रेलिया के लिए वापसी की। हरजस, जिन्होंने टूर्नामेंट में अब तक केवल 49 रन बनाए थे, ने 28वें ओवर में प्रियांशु मोलिया की फिरकी के खिलाफ एक छक्का और चौका लगाकर अपने हाथ खोले। इसके बाद उन्होंने चौकों की झड़ी लगा दी और दोनों ने चौथे विकेट के लिए 66 रन जोड़े।

हिक्स अंततः 20 रन पर लिम्बानी की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए, लेकिन ऑस्ट्रेलिया अच्छी रन गति से आगे बढ़ रहा था। हरजस ने 37वें ओवर में तिवारी की गेंद पर फुलटॉस मुक्का मारकर अंडर-19 विश्‍व कप में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया - 59 गेंदों में तीन चौके और इतने ही अधिकतम छक्के लगाते हुए यह उपलब्धि हासिल की।

सौम्‍य पांडे ने जल्द ही हरजस को आउट करके भारत के लिए वापसी की। बल्लेबाज ने पांडे को ऑन-साइड की ओर स्वीप करने की कोशिश की, लेकिन चूक गए और पगबाधा आउट हो गए।

ओली पीक के सकारात्मक इरादे ने ऑस्ट्रेलिया को अपना कुल स्कोर 200 के पार पहुंचाने में मदद की, जबकि भारत के गेंदबाज लगातार रन बनाते रहे। आख़िरकार ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम 10 ओवरों में 66 रन जोड़े।

संक्षिप्त स्कोर :

ऑस्ट्रेलिया यू19 50 ओवर में 253/7 (हरजस सिंह 55, ह्यू वीबगेन 48, ओलिवर पीक 46 नाबाद, हैरी डिक्सन 42; राज लिम्बानी 3-38, नमन तिवारी 2-63) ने भारत को 43.5 ओवर में 174 रन से हरा दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.