logo-image

मार्क जुकरबर्ग ने आजमाया एप्पल विजन प्रो, कहा- क्वेस्ट 3 बेहतर और कम महंगा है

मार्क जुकरबर्ग ने आजमाया एप्पल विजन प्रो, कहा- क्वेस्ट 3 बेहतर और कम महंगा है

Updated on: 14 Feb 2024, 02:25 PM

नई दिल्ली:

मेटा के संस्थापक और सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एप्पल के मिक्स्ड रियलिटी (एमआर) हेडसेट विजन प्रो को आजमाया और बुधवार को कहा कि उनकी कंपनी का क्वेस्ट 3 एआर/वीआर हेडसेट एक बेहतर प्रोडक्ट है, कम महंगा और ज्यादा इमर्सिव है।

एक वीडियो मैसेज में जुकरबर्ग ने कहा कि क्वेस्ट 3 सात गुना कम महंगा है।

उन्होंने कहा, क्वेस्ट बेहतर मूल्य प्रदान करता है और बेहतर प्रोडक्ट है। कुल मिलाकर, क्वेस्ट उन अधिकांश चीजों के लिए बेहतर है, जिनके लिए लोग मिक्स्ड रियलिटी का उपयोग करते हैं।

उन्होंने कहा कि क्वेस्ट 3 का वजन 120 ग्राम कम है, जिससे इसे लंबे समय तक पहनना अधिक आरामदायक हो जाता है।

जुकरबर्ग ने कहा कि वायर्ड बैटरी पैक की कमी और ऐप्पल विज़न प्रो की तुलना में व्यापक दृश्य क्षेत्र के कारण यह अधिक गति की अनुमति देता है।

मेटा सीईओ ने कहा, मैंने यह भी देखा कि जब आप घूमते हैं तो एप्पल के हेडसेट का मोशन ब्लर हो जाता है, जबकि क्वेस्ट काफी क्रिस्प है। विजन प्रो की स्क्रीन का रिजॉल्यूशन अधिक है और यह वास्तव में अच्छा है।

लेकिन, वह इस बात से सरप्राइज थे कि एप्पल को इनपुट के लिए डिवाइस की क्वालिटी, कंफर्ट, एर्गोनॉमिक्स और डिस्प्ले के अन्य पहलुओं में कितने बदलाव करने पड़े।

जुकरबर्ग ने कहा, क्वेस्ट कंट्रोलर्स का सपोर्ट करता है जो गेम के लिए अच्छे हैं। दोनों हेडसेट हैंड ट्रैकिंग को सपोर्ट करते हैं। एप्पल की आई ट्रैकिंग वाकई अच्छी है। वास्तव में हमारे पास क्वेस्ट प्रो में वे सेंसर थे, हमने उन्हें क्वेस्ट 3 के लिए हटा दिया और हम भविष्य में उन्हें वापस लाने जा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ईमानदारी से कहूं तो, मुझे आश्चर्य है कि क्वेस्ट उन अधिकांश चीजों के लिए बहुत बेहतर है, जिनके लिए लोग इन हेडसेट्स का उपयोग करते हैं, उस मूल्य अंतर के साथ।

एप्पल विजन प्रो की कीमत 3,499 डॉलर है, जबकि मेटा क्वेस्ट 3 के 128 जीबी मॉडल की कीमत 499.99 डॉलर से शुरू होती है।

वीडियो के अंत में, जुकरबर्ग ने अपनी टीम को धन्यवाद दिया जो बहुत लंबे समय से वीआर हेडसेट बना रही है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.