logo-image

महाराष्ट्र के सीएम ने रत्नागिरी में नए कोका-कोला संयंत्र का भूमि-पूजन किया

महाराष्ट्र के सीएम ने रत्नागिरी में नए कोका-कोला संयंत्र का भूमि-पूजन किया

Updated on: 30 Nov 2023, 09:00 PM

रत्नागिरी (महाराष्ट्र):

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने गुरुवार को यहां रत्नागिरी के खेड़ में हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेज के प्रस्तावित नए ग्रीनफील्ड का भूमि पूजन किया।

एक अधिकारी ने बताया कि 1,387 करोड़ रुपये के निवेश के साथ यहां एचसीसीबी की नई इकाई में फरवरी 2025 तक उत्पादन शुरू होने की संभावना है, जो इसकी विनिर्माण क्षमताओं में एक बड़ी छलांग का संकेत है। संयंत्र के लिए पास की वशिष्ठ नदी के पानी का उपयोग किया जायेगा।

फैक्ट्री लोटे एमआईडीसी में 88 एकड़ में बनेगी और 350 लोगों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रोजगार प्रदान करेगी। कंपनी राज्य में सामुदायिक पहल शुरू करने की योजना बना रही है, जिसका लक्ष्य शैक्षिक बुनियादी ढांचे, जल एटीएम, टिकाऊ कृषि, सामुदायिक सहभागिता केंद्र आदि के माध्यम से 81 हजार लोगों के जीवन को प्रभावित करना है।

लोटे क्षेत्र में 10 हजार लोग इन पहलों से सीधे लाभान्वित होंगे। साथ ही एचसीसीबी तीन हजार महिलाओं को डिजिटल और वित्तीय कौशल के साथ सशक्त बनाएगा और 14 स्थानीय गांवों में दो हजार 500 युवाओं को बिक्री और विपणन में प्रशिक्षित करेगा।

उद्योग मंत्री उदय सामंत और एचसीसीबी के सीईओ जुआन पाब्लो रोड्रिग्ज तथा अन्य की मौजूदगी में शिंदे ने इसे एक औद्योगिक मील का पत्थर और औद्योगिक विकास तथा सामाजिक कल्याण के बीच सहक्रियात्मक संबंध को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकार की प्रतिबद्धता करार दिया।

रोड्रिग्ज ने कहा कि एचसीसीबी ने कहा कि आगामी संयंत्र महाराष्ट्र की क्षमता में कंपनी की निरंतर प्रतिबद्धता और विश्वास तथा दो दशकों से अधिक के उनके साझा इतिहास का प्रतिनिधित्व करती है।

फरवरी 1997 में गठित एचसीसीबी अब 25 लाख से अधिक खुदरा विक्रेताओं, तीन हजार 500 वितरकों तथा छह हजार कर्मचारियों को सेवा प्रदान करता है, जबकि ढाई लाख किसान कृषि उपज उगाते हैं जिनका उपयोग कंपनी अपने उत्पादों में करती है।

बेंगलुरु में स्थित, एचसीसीबी का संचालन 22 राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों में फैला हुआ है और देश में इसकी 16 फैक्ट्रियां हैं जो कोका-कोला, थम्स अप, स्प्राइट, मिनट मेड, माज़ा, लिम्का, फैंटा, स्मार्टवाटर किन्ले, आदि सहित सात श्रेणियों में 60 विभिन्न उत्पादों का निर्माण और बिक्री करती हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.