logo-image

एलआईसी को एचडीएफसी बैंक में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए आरबीआई की मंजूरी

एलआईसी को एचडीएफसी बैंक में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए आरबीआई की मंजूरी

Updated on: 25 Jan 2024, 11:15 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एलआईसी को एचडीएफसी बैंक लिमिटेड की चुकता शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकार में 9.99 प्रतिशत तक की कुल हिस्सेदारी हासिल करने की मंजूरी दे दी है।

यह मंजूरी एलआईसी द्वारा आरबीआई को सौंपे गए आवेदन के संदर्भ में दी गई है।

आरबीआई द्वारा दी गई उपरोक्त मंजूरी उसमें उल्लिखित शर्तों के अधीन है, जिसमें बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के प्रासंगिक प्रावधानों का अनुपालन, आरबीआई के मास्टर डायरेक्शन और बैंकिंग कंपनियों में शेयरों या वोटिंग अधिकारों के अधिग्रहण और होल्डिंग पर 16 जनवरी 2023 के दिशानिर्देश (समय-समय पर संशोधित), विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 के प्रावधान, भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड द्वारा जारी नियमों के प्रावधान, और लागू होने वाले कोई भी अन्य दिशानिर्देश, विनियम और क़ानून शामिल हैं।

आरबीआई द्वारा एलआईसी को एक वर्ष की अवधि के भीतर, यानी 24 जनवरी, 2025 तक बैंक में उपरोक्त प्रमुख शेयरधारिता हासिल करने की सलाह दी गई है।

इसके अलावा, एलआईसी को यह सुनिश्चित करना होगा कि बैंक में कुल हिस्सेदारी हर समय बैंक की चुकता शेयर पूंजी या वोटिंग अधिकार के 9.99 प्रतिशत से अधिक न हो।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.