logo-image

नौ माह बाद फोन टैपिंग की एफआईआर क्यों : सीएम गहलोत के ओएसडी

नौ माह बाद फोन टैपिंग की एफआईआर क्यों : सीएम गहलोत के ओएसडी

Updated on: 17 Sep 2023, 03:30 PM

जयपुर:

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी लोकेश शर्मा कुछ सालों से सुर्खियाें में हैं। सीएम के ओएसडी के रूप में काम संभालने के बाद, वह कथित तौर पर केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और अन्य विधायकों का एक ऑडियो साझा करने के बाद सुर्खियों में आए, इसमें 2020 के विद्रोह के दौरान कांग्रेस सरकार को गिराने के तरीकों और साधनों पर चर्चा की गई थी।

शर्मा आगे भी ट्रेंड करते रहते हैं, क्योंकि वह एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर विपक्ष (बीजेपी) के दावों का करारा जवाब देने के लिए आगे रहते हैं, जबकि कांग्रेस के अन्य मंत्री और 11 सलाहकार चुप्पी साधे रहते हैं।

हाल ही में, लोकेश शर्मा ने बीकानेर पश्चिम सीट से चुनाव लड़ने की तीव्र इच्छा व्यक्त की, जिसका प्रतिनिधित्व वर्तमान में राज्य के शिक्षा मंत्री बी.डी. कल्ला (74) कर रहे हैं। छह बार विधायक कल्ला (74) इसी अनुरोध से नाराज नजर आ रहे हैं। दोनों के बीच की चर्चा को राज्य में गहलोत-पायलट प्रकरण के बाद एक और पुराने बनाम नए युद्ध के रूप में देखा जा रहा है।

आईएएनएस ने उनसे विशेष बातचीत की, प्रस्तुत है विशेष अंश:

आईएएनएस: अब सबकी नजरें बीकानेर सीट पर टिकी हैं कि टिकट किसे मिलेगा. आपको सीएम का ओएसडी होने के नाते कल्ला ने गैर राजनीतिक व्यक्ति करार दिया है। आपकी टिप्पणी?

शर्मा: सीएम ने मेरे काम को देखते हुए मुझे अपना ओएसडी चुना है। उन्होंने मुझे इस कार्य के लिए आदर्श माना, क्योंकि मैं वर्षों से उनके साथ काम कर रहा हूं। मैं सक्रिय राजनीति में हूं और कहता रहा हूं कि मैं एक राजनेता हूं। 1996 में मैंने राजस्थान यूनिवर्सिटी में चुनाव लड़ा और तब से एनएसयूआई में विभिन्न पदों पर रहा। जैसे हर राजनेता की इच्छा होती है कि उसे जन प्रतिनिधि के रूप में काम करने का मौका मिले, मेरी भी यही इच्छा है और मैं अक्सर बीकानेर जाता रहता हूं।

लेकिन लगता है कल्ला को मेरा दौरा पसंद नहीं आया। मेरे दौरों से उन पर असर नहीं होना चाहिए था, लेकिन उन पर असर पड़ा है, उन्हें मुझसे दिक्कत है, क्योंकि उनकी जड़ें हिल गई हैं। लोग भावनात्मक रूप से मुझसे जुड़े हुए हैं। आख़िरकार उन्होंने घोषणा कर दी कि यहां कोई भी जीतने लायक युवा नहीं है, जो यहां से चुनाव लड़ सके। इसलिए मुझे आगे आकर कहना पड़ा कि अगर आप मेरा मार्गदर्शन करेंगे, तो मैं यहां से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हूं।

तब कल्लाजी ने कहा कि मैं एक सरकारी कर्मचारी हूं और मुझे इस्तीफा दे देना चाहिए और मैंने जवाब दिया कि अगर मुझे टिकट मिलेगा, तो मैं ऐसा करने को तैयार हूं। वैसे तो मैं हर महीने बीकानेर जाता रहा हूं और लोगों से जुड़ता रहा हूं।

आईएएनएस: 2020 के विद्रोह के दौरान मीडिया में साझा किए गए ऑडियो पर आपकी क्या राय है, जिसके बाद केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत द्वारा दिल्ली में आपके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई गई थी?

शर्मा: मैंने 2020 में 16 जुलाई को गहलोत के नेतृत्व के खिलाफ सचिन पायलट के नेतृत्व में विद्रोह के दौरान मीडिया के साथ लीक हुए फोन कॉल के साथ एक ऑडियो साझा किया था।

नौ महीने बाद शेखावत ने दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच में मेरे खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई और फोन टैपिंग मामले की जांच शुरू की। यह एफआईआर विधायकों और व्यक्तियों की अवैध रूप से टेलीफोन पर बातचीत को इंटरसेप्ट करने और उन्हें विभिन्न मीडिया हाउसों में प्रसारित करने के लिए दर्ज की गई थी। इसमें उल्लेख किया गया है कि लीक बातचीत शिकायतकर्ता और एक विधायक के बीच थी।

अब सवाल यह है कि यह शिकायत प्रकरण के नौ महीने बाद क्यों दर्ज की गई और वह भी दिल्ली में।

मामले में शामिल लोग नौ महीने तक चुप क्यों रहे और जब हमारी एजेंसियां पहले से ही मामले पर काम कर रही थीं, तो वह शिकायत दर्ज कराने के लिए दिल्ली क्यों गए।

और अब जब एफआईआर स्पष्ट रूप से कहती है कि बातचीत शिकायतकर्ता और एक विधायक के बीच थी, तो हमारी एजेंसियों को मामले में कार्रवाई करनी चाहिए।

इस ऑडियो का इस्तेमाल मेरे खिलाफ एक राजनीतिक उपकरण के रूप में किया गया था; मैं बस अपना काम कर रहा था। सोशल मीडिया पर ऑडियो थे और मैंने इसे मीडिया के साथ साझा किया ताकि वे जान सकें कि सार्वजनिक डोमेन में क्या चल रहा है। जो लोग इसमें शामिल थे उन्होंने स्वीकार कर लिया है कि यह उनकी बातचीत थी, इसलिए राज्य एजेंसियों को चर्चा में शामिल लोगों के खिलाफ एफआईआर के साथ आगे बढ़ना चाहिए।

आईएएनएस: आप अक्सर विपक्ष के खिलाफ करारा जवाब देकर सोशल मीडिया पर ट्रेंड करते रहे हैं। क्या सीएम के ओएसडी का महत्वपूर्ण मुद्दों पर जवाब देना ठीक है?

शर्मा: सच बोलना मेरी जिम्मेदारी है। अमित शाह और अनुराग ठाकुर जैसे केंद्रीय मंत्रियों की टीम राजस्थान का दौरा कर रही है और कन्हैया लाल (हिंदू दर्जी) के हत्यारे और कानून-व्यवस्था के दावों के मुद्दों पर खोखले दावे कर रही है। मुझे शाह के इस दावे का खंडन साझा करना पड़ा कि एनआईए ने कन्हैया लाल के हत्यारों को गिरफ्तार किया है, राजस्थान पुलिस ने नहीं। इसी तरह और भी कई दावे हैं जिनका ब्यौरा देना होगा। यह जानकर चुप नहीं बैठ सकते कि वे गलत हैं।

आईएएनएस: ऑडियो टेप मामलों की सुनवाई के लिए आपका बार-बार दिल्ली आना भी आपको खबरों में रखता है। सुनवाई के लिए दिल्ली जाने का आपका कारण क्या रहा है?

शर्मा: मैंने अदालत से अनुरोध किया है कि या तो शिकायत को रद्द कर दिया जाए या फिर मामले को राजस्थान स्थानांतरित कर दिया जाए, जिस पर फैसले का इंतजार है। अगली सुनवाई 11 अक्टूबर को है और तब तक मैं सतर्क हूं। मेरा परिवार सुनवाई के एक दिन पहले और एक दिन बाद तक नहीं सोता, खाना नहीं खाता और भावनात्मक रूप से परेशान रहता है, लेकिन मैं आश्वस्त रहता हूं।

आईएएनएस: क्या आप बीकानेर से अपनी उम्मीदवारी को लेकर आश्वस्त हैं?

शर्मा: फिलहाल मैं बीकानेर ही नहीं बल्कि प्रदेश भर के लोगों से जुड़ने में व्यस्त हूं। राज्य में युवा संवाद कार्यक्रम शुरू किया है और 125 विधानसभा सीटों पर लोगों से जुड़े हैं। मैं युवाओं को सरकारी योजनाओं को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करने का प्रयास करता हूं। उन्हें भी ये पसंद है। हम सभी सरकार को दोहराने के लिए काम कर रहे हैं और आश्वस्त हैं कि कांग्रेस अपनी अनूठी योजनाओं के कारण वापस आएगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.