logo-image

लॉरा वोल्वार्ट सभी प्रारूपों में द.अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम की कप्तान नियुक्त

लॉरा वोल्वार्ट सभी प्रारूपों में द.अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम की कप्तान नियुक्त

Updated on: 24 Nov 2023, 04:50 PM

जोहान्सबर्ग:

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका (सीएसए) ने बताया कि सलामी बल्लेबाज लॉरा वोल्वार्ट को सभी प्रारूपों के लिए दक्षिण अफ्रीका का पूर्णकालिक कप्तान नियुक्त किया गया है और उनका कार्यकाल अगले महीने बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टी20 सीरीज से शुरू होगा ।

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ दक्षिण अफ्रीका के हालिया दौरों के दौरान अंतरिम कप्तान के रूप में काम करने के बाद लॉरा ने पूर्णकालिक नेतृत्व की भूमिका संभाली।

24 वर्षीय लॉरा 86 वनडे मैचों में खेल चुकी हैं, जिसमें उन्होंने इस प्रारूप में 30 अर्द्धशतक और चार शतक के साथ 3,421 रन बनाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 59 टी20 में नौ अर्धशतक के साथ 32.82 के औसत से 1,313 रन बनाए हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ 3 से 8 दिसंबर तक होने वाली टी20 सीरीज में लॉरा दक्षिण अफ्रीका टीम की देखरेख करेंगी। जिसमें युवा खिलाड़ी अयंदा ह्लुबी और एलिज़-मारी मार्क्स शामिल हैं, जो खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय कॉल-अप अर्जित कर रहे हैं।

युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के मिश्रण के साथ लॉरा वोल्वार्ट का आधिकारिक कप्तान होना हमारी उत्तराधिकार योजना के लिए अच्छा संकेत है। इससे युवा खिलाड़ियों को मौका देने में टीम में मौजूद उत्साह में भी मदद मिलेगी और इसलिए हम इस आगामी दौरे में उन्हें अपना हाथ बढ़ाते और प्रभावशाली प्रदर्शन करते देखने के लिए उत्सुक हैं।

इसके अलावा, नए सीज़न की शुरुआत में घरेलू और उभरते स्तर पर कुछ ठोस प्रदर्शन करने के बाद, सर्दियों के दौरान हाथ में चोट लगने के बाद ऑलराउंडर एनेरी डर्कसेन राष्ट्रीय टीम में लौट आईं।

बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए उपलब्ध नहीं होने वाले केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ियों में तेज गेंदबाज अयाबोंगा खाका (घुटने की चोट) और ऑलराउंडर क्लो ट्रायॉन (ग्रोइन) और नादिन डी क्लार्क (साइड स्ट्रेन) शामिल हैं। अनुभवी ऑलराउंडर मारिज़ैन कैप को टी20 के लिए आराम दिया गया है और वह वनडे सीरीज़ के लिए वापसी करेंगी।

बांग्लादेश के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला के लिए दक्षिण अफ्रीका की टीम की घोषणा 16 से 23 दिसंबर के बीच पूर्वी लंदन, पोचेफस्ट्रूम और बेनोनी में होने वाले 50 ओवर के मुकाबलों से पहले की जाएगी।

भारत में आयोजित होने वाले आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2025 के लिए योग्यता की खोज में वनडे मैच आईसीसी महिला चैम्पियनशिप 2022-25 का एक हिस्सा हैं।

टी-20 सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम:

एनेके बॉश, ताजमिन ब्रिट्स, एनेरी डर्कसेन, मिके डी रिडर, लारा गुडॉल, अयंदा ह्लुबी , सिनालो जाफ्ता, मसाबाता क्लास, सुने लुस, एलिज मारी मार्क्स, नॉनकुलुलेको म्लाबा, तुमी सेखुखुने, नोंडुमिसो शांगासे, डेल्मी टकर, लॉरा वोल्वार्ट (कप्तान)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.