logo-image

फिलीपींस में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 98

फिलीपींस में भूस्खलन से मरने वालों की संख्या बढ़कर हुई 98

Updated on: 18 Feb 2024, 08:45 AM

मनीला:

दक्षिणी फिलीपींस के दावाओ डी ओरो प्रांत के एक शहर में हुए भूस्खलन से मरने वालों की संख्या 98 हो गई है। क्षेत्रीय आपदा रोकथाम कार्यालय की ओर से यह जानकारी दी गई।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मैको नगर आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन कार्यालय ने शनिवार को कहा कि बचावकर्मी लापता नौ अन्य लोगों की तलाश जारी रखे हुए हैं।

6 फरवरी की शाम को कई दिनों की बारिश के कारण चट्टानें, मिट्टी और मलबा पहाड़ी से खिसक गया। इससे कई मकान, दो बसें व अन्य वाहन इसकी चपेट में आ गए। इन वाहनों का इस्तेमाल मैको शहर में पास की खनन फर्म से श्रमिकों को लाने और ले जाने के लिए किया जाता था। मृतकों में बसों में सवार खनिक भी शामिल थे। 32 लोग घायल हुए हैं।

गौरतलब है कि विश्व जोखिम सूचकांक 2022 ने फिलीपींस को दुनिया के सबसे अधिक आपदा प्रभावित होने वाले देशों में प्रथम स्थान पर रखा है।

पैसिफिक रिंग ऑफ फायर में स्थित, द्वीपसमूह अक्सर शक्तिशाली तूफानों से प्रभावित होता है, जो अचानक बाढ़, भूस्खलन, भूकंप और ज्वालामुखी विस्फोटों का कारण साबित होता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.